PM Kisan Samman Nidhi Scheme: 2000 रुपए की क़िस्त पाने के लिए आपको भी जरूर फॉलो करने चाहिए ये टिप्स

Samachar Jagat | Monday, 29 Jul 2024 11:49:23 AM
PM Kisan Samman Nidhi Scheme: To get an installment of Rs 2000, you must follow these tips

PC: zeebiz

2024-25 के बजट में सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए राशि में वृद्धि की घोषणा नहीं की है, हालांकि कृषि क्षेत्र के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं, जिनसे किसानों को लाभ होगा।

देश के किसानों को फसल उगाने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए केंद्र सरकार कई बड़ी योजनाएं चला रही है। एक विशेष योजना के तहत किसानों को उनके बैंक खातों में सीधे लाभ मिलता है।

PC:  fortuneindia

इस योजना को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जाना जाता है। हालांकि सरकार ने 2024-25 के बजट में इस योजना के लिए राशि में कोई वृद्धि नहीं की है, लेकिन उसने कृषि क्षेत्र के लिए कई अन्य महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं, जो किसानों के लिए फायदेमंद होंगी।

मोदी सरकार द्वारा कृषि के लिए प्रमुख घोषणाएं

मोदी सरकार ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के लिए ₹1.52 लाख करोड़ आवंटित किए हैं। इस वर्ष किसानों के लिए बजट में 21.6% की वृद्धि की गई है, जो अतिरिक्त ₹27,000 करोड़ है।

अगले दो सालों में देशभर के 1 करोड़ किसानों को सर्टिफिकेशन और ब्रांडिंग पहल के जरिए प्राकृतिक खेती से जोड़ा जाएगा। अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं, तो आप सरकार द्वारा जारी की जाने वाली 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे होंगे।

रिपोर्ट्स बताती हैं कि कृषि विभाग ने 18वीं किस्त के लिए लाभार्थियों की सूची तैयार करना शुरू कर दिया है। हालांकि, ऐसे कई महत्वपूर्ण कार्य हैं जिन्हें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को ₹2,000 की किस्त प्राप्त करने में देरी से बचने के लिए पूरा करना होगा।

18वीं किस्त प्राप्त करने के लिए आपको ई-केवाईसी और भूमि रिकॉर्ड सत्यापन जैसे कार्य पूरे करने होंगे। पीएम-किसान योजना के तहत, सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति वर्ष ₹6,000 की वित्तीय सहायता मिलती है, जो ₹2,000 की तीन किस्तों में सीधे उनके बैंक खातों में वितरित की जाती है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि 2024 के बजट में ₹6,000 वार्षिक सीमा बढ़ाने का कोई प्रस्ताव नहीं था।

पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज

आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर पंजीकरण करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी:

निवास का प्रमाण
वोटर आईडी कार्ड
भूमि से संबंधित जानकारी
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
आधार कार्ड
बैंक खाता पासबुक

PC: Zee news

सरकार जल्द ही पीएम किसान योजना के तहत 18वीं किस्त जारी करने वाली है। पात्र किसान इन दस्तावेजों का उपयोग करके और आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकरण प्रक्रिया का पालन करके पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.