Petrol Pump License: पेट्रोल पंप खोलने पर कितना आएगा खर्चा और कैसे मिलेगा लाइसेंस

Samachar Jagat | Thursday, 18 Jul 2024 01:57:16 PM
Petrol Pump License: How much will it cost to open a petrol pump and how to get the license

PC: krishijagran

सड़कों पर वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है, जिससे पेट्रोल और डीजल की खपत में उछाल आ रहा है। इलेक्ट्रिक और बायोफ्यूल से चलने वाले वाहनों की उपलब्धता के बावजूद, उनका उपयोग अपेक्षाकृत कम है। वर्तमान में, देश में आधे से अधिक वाहन पेट्रोल और डीजल पर चलते हैं। नतीजतन, बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में नए पेट्रोल पंप खुल रहे हैं। इस प्रवृत्ति को देखते हुए, यह कई वर्षों तक जारी रहने की संभावना है, जिससे पेट्रोल पंप एक आकर्षक व्यवसाय विकल्प बन जाएगा।

यदि आप पेट्रोल पंप खोलने पर विचार कर रहे हैं, तो यह गाइड आपके लिए है। पेट्रोल पंप शुरू करने और आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करने के बारे में आपको जो कुछ जानना चाहिए, वह यहां दिया गया है।

लाइसेंस जारी करने वाली कंपनियां
भारत में, पेट्रोल पंप खोलने के लिए लाइसेंस BPCL, HPCL, IOCL, Reliance और Essar Oil जैसी सार्वजनिक और निजी तेल कंपनियों द्वारा जारी किए जाते हैं। पेट्रोल पंप लाइसेंस के लिए आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष होनी चाहिए। सामान्य वर्ग के आवेदकों को कम से कम 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जबकि एससी/एसटी/ओबीसी आवेदकों को कम से कम 10वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। आधुनिक पेट्रोल पंप सीएनजी और इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन भी प्रदान कर सकते हैं, जिससे आपका लाभ दोगुना हो सकता है।

भूमि की आवश्यकताएं
पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए। यदि आपके पास जमीन नहीं है, तो आप इसे पट्टे पर दे सकते हैं, बशर्ते आपके पास पट्टा समझौता हो। राज्य या राष्ट्रीय राजमार्गों पर पेट्रोल पंप के लिए, आपको 1,200 से 1,600 वर्ग मीटर भूमि की आवश्यकता होगी।

लाइसेंस कैसे प्राप्त करें
चाहे शहर हो या गाँव, पेट्रोल पंप खोलने के लिए आपको लाइसेंस की आवश्यकता होती है। लाइसेंस विभिन्न सरकारी और निजी पेट्रोलियम कंपनियों के माध्यम से प्राप्त किए जा सकते हैं। ये तेल विपणन कंपनियाँ समय-समय पर विभिन्न स्थानों पर पेट्रोल पंप खोलने की अपनी योजनाओं का विज्ञापन करती हैं। आवेदक कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइटों के माध्यम से डीलरशिप लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप इंडियन ऑयल के संबंधित खुदरा प्रभागीय कार्यालय या क्षेत्र अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं। उनके संपर्क विवरण स्थानीय इंडियन ऑयल खुदरा दुकानों (पेट्रोल पंप) पर उपलब्ध हैं।

लागत शामिल है
ग्रामीण क्षेत्र में पेट्रोल पंप खोलने के लिए 15 से 20 लाख रुपये के निवेश की आवश्यकता होती है, जिसमें से पांच प्रतिशत राशि कंपनी द्वारा वापस कर दी जाती है। शहरी क्षेत्रों में, लागत 30 से 35 लाख रुपये तक होती है। पेट्रोल पंप मुख्य सड़क के पास स्थित होना चाहिए ताकि बिजली की आसान पहुँच सुनिश्चित हो सके। इस व्यवसाय से आप अच्छा खासा मुनाफ़ा कमा सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.