Personal Loan Tips: पर्सनल लोन लेते वक्त आपको भी ध्यान में रखनी चाहिए ये बातें, क्लिक कर जान लें

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2024 11:28:10 AM
Personal Loan Tips: You should also keep these things in mind while taking a personal loan, click to know

लोगों को जीवन में लगभग हर चीज़ के लिए पैसे की ज़रूरत होती है। इस ज़रूरत को पूरा करने के लिए कई लोग नौकरी करते हैं या व्यवसाय चलाते हैं।

हालाँकि, कई बार ऐसी परिस्थितियाँ आती हैं जब कुछ परिस्थितियों में बड़ी रकम की ज़रूरत होती है, जिससे लोन लेना ज़रूरी हो जाता है। शुक्र है कि देश में कई बैंक उपलब्ध हैं जो कई तरह के लोन देते हैं।

उदाहरण के लिए, अगर कोई घर खरीदना चाहता है, तो वह होम लोन के लिए आवेदन कर सकता है। अगर उसे कार खरीदने की ज़रूरत है, तो उसके लिए कार लोन उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, दूसरी ज़रूरी ज़रूरतों के लिए पर्सनल लोन एक विकल्प है। हालाँकि, पर्सनल लोन लेते समय कुछ बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

सबसे पहले, पर्सनल लोन लेने से पहले हमेशा ब्याज दरों की जाँच करें, क्योंकि इसे नज़रअंदाज़ करने से बाद में वित्तीय नुकसान हो सकता है।

साथ ही, पहले से अपना क्रेडिट स्कोर (CIBIL स्कोर) ज़रूर जाँच लें। खराब क्रेडिट स्कोर आपको लोन मिलने से रोक सकता है, इसलिए इसे पहले से ही सत्यापित करना ज़रूरी है।

आखिर में, कभी भी ब्रोकर के ज़रिए पर्सनल लोन न लें। इसके बजाय, हमेशा सीधे बैंक से संपर्क करें और अपनी मासिक EMI देनदारियों को पहले से ही समझ लें।

pc: abplive



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.