लोगों को महंगाई से मिलेगी राहत, सस्ती होंगी ये चीजें, GST काउंसिल की बैठक में लिए ये महत्वपूर्ण निर्णय

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Sep 2024 07:35:23 AM
People will get relief from inflation, these things will become cheaper, these important decisions were taken in the GST Council meeting

इंटरनेट डेस्क। महंगाई का कहर झेल रही देश की जनता के लिए राहत भरी खबर आई है। खबर है कि केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने अब एक ऐसा कदम उठाया है, जिससे लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी। सोमवार को राजधानी के सुषमा स्वराज भवन में आयोजित जीएसटी काउंसिल की 54वीं बैठक में इस संबंध में संकेत मिले हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक कई अहम फैसले लिए गए। 

बैठक में कैंसर की दवाओं पर जीएसटी में कमी, नमकीन पर टैक्स घटाना और मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी में कमी पर विचार करने सहित कई बड़े फैसले लिए गए हैं। 

कैंसर की दवाओं पर अब लगेगा केव 5 प्रतिशत जीएसटी
वित्त मंत्री ने कैंसर की दवाओं पर जीएसटी को 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने के फैसले का ऐलान किया है। वहीं नमकीन पर जीएसटी को 18 से घटाकर 12 प्रतिशक करने का निर्णय लिया गया है। 

इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स घटाने पर भी सहमति बनी
वहीं इस बैठक में जीएसटी काउंसिल ने विदेशी एयरलाइंस कंपनियों की ओर से सेवाओं के आयात को जीएसटी से मुक्त रखने का भी निर्णय लिया गया। बैठक में इंश्योरेंस प्रीमियम पर टैक्स घटाने पर भी सहमति बन गई है। देश की जनता को महंगाई से राहत देने के लिए केन्द्र की मोदी सरकार की ओर से कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बैठक के दौरान कहा कि मेडिकल इंश्योरेंस प्रीमियम पर जीएसटी में कमी के मुद्दे पर विचार करने के लिए एक नई सरकारी समिति का गठन होगा, जिकी अक्टूबर के अंत तक सौंपनी होगी। 

PC: livehindustan
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.