राजस्थान में लोगों को 1 महीने मुफ्त मिलेगी घरेलू गैस, 20 सितंबर से शुरू हो रही है योजना

Samachar Jagat | Friday, 20 Sep 2024 11:21:35 AM
People in Rajasthan will get free domestic gas for 1 month, the scheme is starting from September 20

राजस्थान में भजनलाल सरकार कम आय वाले परिवारों को मात्र ₹450 में एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध करा रही है। यह उज्ज्वला योजना के तहत ₹600 सिलेंडर की कीमत पर ₹150 की अतिरिक्त सब्सिडी के माध्यम से संभव हुआ है।

अब, राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड (RSGL) के सहयोग से, सरकार हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक नई पहल शुरू कर रही है। यह योजना 20 सितंबर से शुरू होगी, जिसमें प्रोत्साहन के रूप में एक महीने के लिए मुफ्त घरेलू गैस दी जाएगी।

pc: Goodreturns Hindi

सरकार पाइपलाइन आधारित घरेलू गैस कनेक्शन को प्रोत्साहित करने के लिए एक योजना लागू कर रही है, जिसमें उपभोक्ताओं को लगभग एक महीने तक मुफ्त गैस दी जाएगी।

1,000 उपभोक्ताओं को लाभ
हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए, RSGL ने अपने स्थापना दिवस के अवसर पर 20 सितंबर से 4 अक्टूबर तक एक प्रोत्साहन योजना शुरू की है। RSGL के प्रबंध निदेशक रणवीर सिंह ने कहा कि कोटा शहर में पहले 1,000 उपभोक्ता जो इस अवधि के दौरान DPNG (घरेलू पाइप्ड नेचुरल गैस) कनेक्शन चुनते हैं, उन्हें लगभग एक महीने की गैस मुफ्त मिलेगी।

pc: Moneycontrol

अब सिलेंडर बुकिंग की जरूरत नहीं
रणवीर सिंह ने नए ग्राहकों के लिए मुफ्त पीएनजी कनेक्शन को बढ़ावा देने वाले पोस्टर का अनावरण किया। आरएसजीएल कोटा में सीएनजी और पीएनजी दोनों की आपूर्ति कर रहा है। पाइपलाइन आधारित घरेलू गैस किफ़ायती, सुरक्षित और पर्यावरण के अनुकूल है, जो हरित ऊर्जा पहल का समर्थन करती है। इसके अतिरिक्त, उपभोक्ताओं को अब बार-बार सिलेंडर बुक करने या बदलने की ज़रूरत नहीं होगी।

कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें
रणवीर सिंह ने बताया कि आरएसजीएल कोटा में सीएनजी और पीएनजी सेवाओं के लिए बुनियादी ढाँचा तैयार कर रहा है, जो घरेलू, वाणिज्यिक और औद्योगिक कनेक्शन प्रदान करता है। प्रोत्साहन योजना के हिस्से के रूप में, डीपीएनजी के लिए साइन अप करने वाले ग्राहकों को तीन बिलिंग अवधि के लिए प्रति बिलिंग चक्र 3.3 मानक क्यूबिक मीटर (एससीएम) गैस निःशुल्क मिलेगी। इच्छुक व्यक्ति नए डीपीएनजी कनेक्शन के लिए कोटा में आरएसजीएल कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.