Rajasthan में लोगों को एक अगस्त से लगेगा बिजली का झटका, इतने प्रतिशत बढ़ा दिया गया है स्थाई शुल्क, जानें अब कितना देना होगा शुल्क

Samachar Jagat | Tuesday, 30 Jul 2024 10:22:48 AM
People in Rajasthan will get an electric shock from August 1, the fixed charge has been increased by this much, know how much charge will have to be paid now

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान में एक अगस्त से लोगों को बिजली का झटका लगेगा। राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग (आरईआरसी) ने घरेलू, अघरेलू (एनडीएस) व औद्योगिक सहित सभी श्रेणियों के बिजली बिलों के स्थायी शुल्क में औसतन 10 प्रतिशत का इजाफा किया है। आरईआरसी की बिजली की नई दरें एक अगस्त से लागू हो जाएंगी। 

राजस्थान विद्युत नियामक आयोग की ओर से जारी आदेश के अनुसार, राजस्थान में में बिजली यूनिट दर नहीं बदली गई, लेकिन फिक्स चार्ज में इजाफा किया गया है। इसका प्रभाव सितम्बर और अक्टूबर में मिलने वाले बिलों में देखने को मिलेगा। 

उद्योगों को मिलने वाली छूट का नए टैरिफ प्लान में बदलाव
उद्योगों को मिलने वाली छूट भी नए टैरिफ प्लान में बदल दी गई है।  रात को बिजली उपयोग करने वाले उद्योगों को 7.5 प्रतिशत की मिलने वाली छूट अब दिन के समय में 12 से 4 बजे के बीच उपयोग करने पर छूट का प्रावधान अब राजस्थान में किया गया है। इस समय बिजली उपयोग कने वाले औद्योगिक उपभोक्ताओं को यूनिट दरों में 10 प्रतिशत की छूट अब प्रदान की जाएगी। 

अब घरेलू उपभोक्ताओं को देना होगा इतना शुल्क
नए आदेश के तहत अब 50 यूनिट तक खपत पर बीपीएल उपभोक्ता से 150 रुपए, 50 यूनिट तक खपत पर सामान्य उपभोक्ता से 150 रुपए लिए जाएंगे। वहीं 150 यूनिट तक खपत पर 250 रुपए फिक्स चार्ज लिया जाएगा। वहीं 300 यूनिट तक खपत पर 300 रुपए, 500 यूनिट तक खपत पर 400 रुपए और 500 यूनिट से अधिक की खपत पर 450 रुपए वसूल किए जाएंगे। 

PC: aajkinews
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.