Rajasthan में लोगों को मिलेगी 300 यूनिट प्रति माह मुफ्त बिजली, भजनलाल सरकार उठा रही है ये बड़ा कदम

Samachar Jagat | Monday, 22 Jul 2024 10:29:55 AM
People in Rajasthan will get 300 units of free electricity per month, Bhajanlal government is taking this big step

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र सरकार की ओर से मंगलवार को पेश होने वाले बजट से पहले राजस्थान के लोगों के लिए अच्छी खबर है। खबर ये है कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के साथ अब राजस्थान की भजनलाल सरकार पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना के तहत प्रदेश के ग्रामीण इलाकों को राहत देने का काम करने जा रही है। प्रदेश की भाजपा सरकार की ओर से अब ग्रामीण इलाकों के 9 लाख से ज्यादा घरों को 300 यूनिट प्रतिमाह मुफ्त बिजली देनी की तैयारी की जा रही है। 

पंचायती राज संस्थाओं को दी गई है जिम्मेदारी
खबरों के अनुसार, पीएम सूर्य घर मुक्त बिजली योजना का जिम्मा पंचायती राज संस्थाओं को दिया गया है। राजस्थान सरकार की ओर से इस योजना को बढ़ावा देने वाली ग्राम पंचायतों को 1000 रुपए प्रति घर के हिसाब से प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराई जाएगी। ये राशि ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में खर्च होगी। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण विकास पंचायती राज विभाग के सचिव की ओर से  सभी जिला परिषद के सीईओ को निर्देश दिए हैं।

फरवरी में प्रारम्भ हुई थी पीएम सूर्यघर मुक्त बिजली योजना 
आपको बता दें कि देश के ग्रामीण इलाकों में 300 यूनिट बिजली फ्री देने के लिए इसी साल फरवरी में पीएम सूर्यघर मुक्त बिजली योजना प्रारम्भ की गई थी। अब प्रदेश भी भजनलाल सरकार ग्रामीण इलाकों के 9 लाख 27 हजार 901 घरों को इस योजना के तहत 300 यूनिट बिजली फ्री देने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए सरकार की ओर से ग्रामीण इलाकों में सोलर रूफटॉप स्थापित किए जाएंगे। भजनलाल सरकार की ओर से इसी साल दिसंबर तक इस लक्ष्य का पूरा करने के लिए कदम उठया जा रहा है। 

PC: aajtak
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.