One Nation One Rate: जल्द ही पूरे देश में एक समान होगी सोने की कीमत , जानें डिटेल्स

Samachar Jagat | Monday, 15 Jul 2024 01:12:16 PM
One Nation One Rate: Soon the price of gold will be the same across the country, know the details

pc: news18

भारत भर के अधिकांश प्रमुख ज्वैलर्स ने सोने के लिए "वन नेशन वन रेट (ONOR)" नीति अपनाने पर सहमति जताई है। मीडिया हाउस ET Now द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार, जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल (GJC) द्वारा समर्थित ONOR पहल का उद्देश्य पूरे देश में सोने की कीमत को मानकीकृत करना है।

जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल ने देश भर में एक ही सोने की दर लागू करने पर सर्वसम्मति से सहमति जताते हुए भारत के प्रमुख ज्वैलर्स से राय ली है। हालांकि, सितंबर की बैठक के दौरान इस बारे में आधिकारिक घोषणा की उम्मीद है।

pc: business-standard

वन नेशन वन रेट को उपभोक्ताओं के लिए फायदेमंद कहा जा सकता है। एक ही सोने की दर सुनिश्चित करेगी कि सभी ग्राहकों के साथ समान व्यवहार किया जाए और उन्हें उनके स्थान की परवाह किए बिना एक ही कीमत पर आभूषण मिलें। पूरे देश में एक ही दर होने से सोने का बाजार और अधिक कुशल हो जाएगा।

इसके अलावा, मूल्य असमानताओं को खत्म करने से सोने की कीमत में कमी आ सकती है। यह मध्यस्थता के अवसरों को भी खत्म करेगा और देश के सभी ज्वैलर्स के लिए एक निष्पक्ष प्रतिस्पर्धी माहौल प्रदान करेगा। ONOR पहल देश में अधिक पारदर्शी और न्यायसंगत सोने के बाजार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

PC: kalingatv

यहां यह बताना जरूरी है कि आज (15 जुलाई) भारत में 24 कैरेट सोने की कीमत 73,750 रुपये प्रति 10 ग्राम है, जबकि 22 कैरेट सोने की कीमत 67,600 रुपये प्रति 10 ग्राम है। दिल्ली में 24 कैरेट सोने (10 ग्राम) की कीमत 73,900 रुपये है, जबकि 22 कैरेट सोने (10 ग्राम) की कीमत 67,750 रुपये है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.