अब मार्केट में आ गया ठगी करने का नया तरीका, ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर ऐसे स्कैमर्स लगा रहे लाखों की चपत

Samachar Jagat | Wednesday, 04 Sep 2024 11:30:12 AM
Now a new way of cheating has come in the market, such scammers are making a profit of lakhs in the name of online shopping

pc: abplive

आज के डिजिटल युग में, जहाँ तकनीक ने लोगों को स्मार्ट बना दिया है, वहीं धोखेबाज भी और अधिक स्मार्ट बन गए है, जो अनजान व्यक्तियों को धोखा देने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। हाल ही में एक ऐसा घोटाला सामने आया है, जिसमें साइबर धोखेबाज ऑनलाइन शॉपिंग की आड़ में लोगों को ठग रहे हैं। इस घोटाले में एक संदेश भेजना शामिल है, जिसमें ऑर्डर का डिटेल्स होता है, जिसके बाद एक लिंक होता है। जैसे ही रिसीवर लिंक पर क्लिक करता है, वे धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। यहाँ बताया गया है कि यह घोटाला कैसे काम करता है।

नई धोखाधड़ी की रणनीति

धोखेबाजों ने वैध ऑनलाइन शॉपिंग सेवाओं के रूप में लोगों का शोषण करने के लिए एक नई रणनीति तैयार की है।

फर्जी ऑर्डर डिटेल्स: धोखेबाज संभावित पीड़ितों को फर्जी ऑर्डर डिटेल्स वाला एक मैसेज भेजते हैं, जिसमें दावा किया जाता है कि उन्हें शिपमेंट भेजे जाने के बाद उन्हें ट्रैक करने के लिए एक लिंक प्राप्त होगा।

दुर्भावनापूर्ण लिंक: मैसेज में एक लिंक शामिल होता है जो कथित तौर पर रिसीवर को उनके ऑर्डर को ट्रैक करने की अनुमति देता है। हालाँकि, जब अनजान व्यक्ति लिंक पर क्लिक करता है, तो उसका स्मार्टफोन हैक हो जाता है, और डिवाइस पर स्टोर्ड सभी पर्सनल डेटा स्कैमर्स को भेज दिया जाता है।

भ्रामक संदेश: मैसेज और लिंक को वास्तविक और आकर्षक दिखने के लिए तैयार किया जाता है, जिससे व्यक्तियों के लिए जाल में फंसना आसान हो जाता है।

इस नई रणनीति को देखते हुए, ऐसे किसी भी संदेश, विशेष रूप से लिंक वाले संदेशों के प्रति सचेत और सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। किसी भी संदिग्ध संदेश या लिंक का उत्तर न दें या उस पर क्लिक न करें।

खुद को कैसे सुरक्षित रखें

साइबर धोखाधड़ी से बचने के लिए, सरकार और दूरसंचार कंपनियाँ दोनों ही लोगों को लगातार सतर्क रहने की चेतावनी दे रही हैं। इन घोटालों से खुद को बचाने के लिए यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अज्ञात मैसेजेस का उत्तर देने से बचें: अज्ञात सेंडर्स के मैसेजेस का उत्तर न दें।

लुभावने ऑफ़र से दूर रहें: ऐसे मैसेजेस से सावधान रहें जो सच होने से बहुत अच्छे लगते हैं या असामान्य रूप से आकर्षक डील्स पेश करते हैं।

अज्ञात लिंक पर क्लिक न करें: कभी भी अज्ञात स्रोतों से या संदिग्ध लगने वाले लिंक पर क्लिक न करें।

कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर से सावधान रहें: ऐसे कैश ऑन डिलीवरी ऑर्डर के लिए कोई भुगतान न करें जिनकी आपको उम्मीद नहीं है।

OTP कभी भी साझा न करें: अपने वन-टाइम पासवर्ड (OTP) किसी के साथ साझा न करें, खासकर तब जब आपको कोई अप्रत्याशित अनुरोध प्राप्त हो।

अनजान नंबरों से WhatsApp कॉल का उत्तर देने से बचें: WhatsApp पर उन नंबरों से कॉल का उत्तर देने से बचें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.