National Food Security Scheme: अब 31 अक्टूबर करवाई जा सकी है ई-केवाईसी, सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

Samachar Jagat | Wednesday, 11 Sep 2024 08:24:06 AM
National Food Security Scheme: Now e-KYC can be done till 31st October, the government took this big step

जयपुर। केन्द्र सरकार की ओर से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हीं में एक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना भी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को जरूरी किया गया है। अब राजस्थान की भजनलाल सरकार ने योजना को लेकर बड़ा कदम उठाया है।

अब राजस्थान सरकार ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के लिए ई-केवाईसी करने की अन्तिम तारीख को आगे बढ़ा दिया गया है। अब इसे बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दिया गया है। पहले ये ये तारीख 15 अगस्त थी। अब राजस्थान में 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी करवाने वाले को ही गेहूं दिए जाएंगे। 01 नवंबर से ई-केवाईसी नहीं करवाने वालों को खाद्य सुरक्षा सूची से हटा दिया जाएगा।

पहले 15 अगस्त तक थी अन्तिम तारीख
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सुमित गोदारा ने  इस संबंध में जानकारी दी कि सर्वोच्च न्यायालय एवं भारत सरकार के निर्देशों की अनुपालना में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत राजस्थान के चयनित सभी लाभार्थियों को ई-केवाईसी करवाई जा रही है जिसकी अंतिम तिथि 15 अगस्त थी।

31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी करवाने वाले को ही दिए जाएंगे गेहूं
सुमित गोदारा ने बताया कि राज्य में सीलिंग के तहत 4 करोड़ 46 लाख 61 हजार 960 नाम ही जुड़ सकते हैं एवं अब तक विशेष योग्यजनों सहित 4 करोड़ 43 लाख 48 हजार 99 नाम जुड़ चुके हैं, लेकिन 82 लाख  55 हजार 402  लाभार्थियों ने ई-केवाईसी नहीं करवाई है। अब यह अंतिम तिथि  31 अक्टूबर कर दी गई है। एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक ई-केवाईसी करवाने वाले को ही गेहूं दिए जाएंगे। सरकार द्वारा सक्षम को सूची से हटाने ओर वंचितों को लाभान्वित किए जाने के लिए ई-केवाईसी करवाने का कदम उठाया गया है। लाभार्थी उचित मूल्य की दुकान पर व्यक्तिश: जाकर ई-केवाईसी करवा सकते हैं। 

PC: samagrabharat
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.