माइक्रोसॉफ्ट विंडो में गड़बड़ी से दुनियाभर में हड़कंप, जानें जवाब में कंपनी ने क्या कहा?

Samachar Jagat | Friday, 19 Jul 2024 03:16:14 PM
Microsoft Windows faces global outage: Know what exactly happened?

PC: abplive

पूरी दुनिया में माइक्रोसॉफ्ट विंडोज यूजर को ऑपरेटिंग सिस्टम में खराबी की वजह से परेशान हैं., जिसके कारण कई उड़ानें रद्द कर दी गईं। इस बीच, प्रमुख बैंकों, मीडिया आउटलेट्स को भी इसका खामियाजा भुगतना पड़ा। उल्लेखनीय रूप से, भारत में एयरलाइंस ने भी बताया कि नेटवर्क में उनके सिस्टम पर चल रहे outage का असर पड़ रहा है। यात्रियों को सलाह दी गई है कि वे उड़ानों के बारे में जानकारी के लिए अपनी संबंधित एयरलाइंस से संपर्क करें।

सेवाओं में व्यवधान के कारण प्रभावित उड़ानों या यात्रियों की संख्या सहित सटीक विवरण तुरंत उपलब्ध नहीं थे।

आउटेज ट्रैकिंग वेबसाइट डाउनडिटेक्टर पर, उपयोगकर्ताओं ने Azure और Teams सहित Microsoft लाइन-अप में समस्याओं की सूचना दी।

वास्तव में क्या हुआ?

दुनिया भर में हजारों उपयोगकर्ताओं को ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ (BSOD) त्रुटि मिली। Microsoft के अनुसार, यह त्रुटि हाल ही में क्राउडस्ट्राइक अपडेट के कारण हुई थी।

Microsoft ने यह भी कहा कि वे उपयोगकर्ताओं की विभिन्न Microsoft 365 ऐप और सेवाओं तक पहुँचने की क्षमता को प्रभावित करने वाली समस्या की जाँच कर रहे हैं।

इस दिक्कत को लेकर माइक्रोसॉफ्ट के सर्विस हेल्थ स्टेटस ने बताया, 'इस दिक्कत का सबसे कारण एज़्योर बैकएंड वर्कलोड के कॉन्फ़िगरेशन में हुआ बदलाव है. इससे स्टोरेज और कंप्यूटर संसाधनों के बीच रुकावट हुई है और कनेक्टिविटी बार-बार फेल हो रही है. 

इस बीच, गड़बड़ी के कारण उपयोगकर्ताओं को ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ error मैसेज दिखाई दिए, और बैंकों और मीडिया आउटलेट्स में व्यवधान की व्यापक रिपोर्टें भी आईं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.