अटल पेंशन योजना में करें पेंशन की व्यवस्था, इन डॉक्युमेंट्स के साथ ऐसे करें आवेदन

Samachar Jagat | Tuesday, 27 Aug 2024 10:20:42 AM
Make arrangements for pension under Atal Pension Yojana, apply with these documents

pc: abplive

भारत सरकार समाज के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से कई योजनाएँ प्रदान करती है। इनमें से, अलग-अलग समूहों के लिए डिज़ाइन की गई विशिष्ट योजनाएँ हैं, जो उन्हें वित्तीय और सामाजिक लाभ प्रदान करती हैं। जहाँ इनमें से कई योजनाएँ सरकारी कर्मचारियों को पेंशन और अन्य सुविधाएँ प्रदान करती हैं, वहीं आम जनता के लिए भी एक उल्लेखनीय योजना उपलब्ध है, जो उन्हें अपने भविष्य के लिए पेंशन सुरक्षित करने की अनुमति देती है।

अटल पेंशन योजना (APY) एक ऐसी योजना है जो किसी भी भारतीय नागरिक को पेंशन योजना में निवेश करने में सक्षम बनाती है, जिससे 60 वर्ष की आयु के बाद एक स्थिर आय सुनिश्चित होती है। यह योजना 20 वर्षों की न्यूनतम अवधि में निवेश की गई राशि के आधार पर ₹1,000 से ₹5,000 तक की मासिक पेंशन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है। 

आप जितनी जल्दी इस योजना में निवेश करना शुरू करेंगे, आपका प्रीमियम भुगतान उतना ही कम होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 18 वर्ष की आयु में APY खाता खोलते हैं और ₹5,000 मासिक पेंशन का लक्ष्य रखते हैं, तो आपका प्रीमियम ₹210 प्रति माह होगा। 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।

आवश्यक दस्तावेज:

अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए, कुछ दस्तावेज आवश्यक हैं, जिनमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और एक सक्रिय मोबाइल नंबर शामिल है। इस योजना के लिए इन दस्तावेजों को आपके बैंक खाते से लिंक करना आवश्यक है, क्योंकि प्रीमियम राशि इससे स्वतः ही कट जाएगी।

आवेदन कैसे करें:

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए, APY वेबसाइट पर आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ। होमपेज पर, आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करने के लिए एक लिंक मिलेगा। आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें और पासपोर्ट आकार की फोटो और हस्ताक्षर सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। अंत में, अपनी निवेश राशि चुनें, भुगतान करें और अपना आवेदन जमा करें।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.