LPG cylinder: एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलता है 50 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा, जानें कैसे उठा सकते हैं लाभ

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2024 10:02:03 AM
LPG cylinder: Accident insurance of up to Rs 50 lakh is available on LPG gas cylinder, know how you can avail the benefit

pc: informalnewz

उज्ज्वला योजना के लॉन्च होने के बाद से, LPG गैस सिलेंडर की पहुंच शहरी रसोई से लेकर ग्रामीण घरों तक तेजी से बढ़ी है। हालांकि, बहुत से लोग इस बात से अनजान हैं कि सरकार द्वारा दिए जाने वाले ये LPG सिलेंडर 50 लाख रुपये तक के दुर्घटना बीमा कवर के साथ आते हैं, जो कि निःशुल्क है। इस बीमा कवरेज के बारे में आपको ये बातें जानने की जरूरत है:

बीमा में 50 लाख रुपये तक का दावा

LPG गैस अत्यधिक ज्वलनशील होती है, और कई सावधानियों के बावजूद, गैस लीक या विस्फोट से जुड़ी दुर्घटनाएँ होती रहती हैं। पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा प्रदान किया जाने वाला बीमा कवरेज LPG कनेक्शन धारक और उनके परिवार को ऐसी दुर्घटनाओं के कारण होने वाले किसी भी नुकसान की भरपाई करता है। इस कवरेज में गैस लीक या विस्फोट के मामले में 50 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता शामिल है।

बीमा कवरेज विवरण

बीमा पूरे परिवार को कवर करता है, जिसमें प्रति सदस्य 10 लाख रुपये प्रदान किए जाते हैं। कवरेज में संपत्ति के नुकसान, चिकित्सा उपचार और मृत्यु के लिए मुआवजा शामिल है। पूरे परिवार के लिए अधिकतम बीमा कवर 50 लाख रुपये है। दुर्घटना की स्थिति में अधिकतम 40 लाख रुपये का मुआवजा दिया जा सकता है, जबकि सिलेंडर विस्फोट के कारण मृत्यु होने पर 50 लाख रुपये का मुआवजा मिलता है। बीमा का दावा करने की शर्तें इस बीमा का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें पूरी होनी चाहिए। 

सबसे पहले, दावा तभी मान्य होगा जब सिलेंडर, पाइप, स्टोव और रेगुलेटर पर ISI मार्क हो। सिलेंडर और स्टोव का नियमित निरीक्षण भी अनिवार्य है। दुर्घटना की स्थिति में ग्राहक को 30 दिनों के भीतर अपने वितरक और पुलिस स्टेशन को सूचित करना होगा। दावे के लिए आवश्यक दस्तावेजों में एफआईआर की कॉपी, मेडिकल रसीदें, अस्पताल के बिल, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट और मृत्यु प्रमाण पत्र शामिल हैं। 

अतिरिक्त आवश्यकताएं यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस पॉलिसी में लाभार्थियों के नामांकन की अनुमति नहीं है। इसके अतिरिक्त, मुआवजा केवल तभी प्रदान किया जाता है जब दुर्घटना पंजीकृत निवास पर होती है। यदि आप इन सभी शर्तों को पूरा करते हैं, तो आप दुर्घटना की स्थिति में बीमा का दावा कर सकते हैं। वितरक तेल कंपनी और बीमा कंपनी को दुर्घटना के बारे में सूचित करेगा, जिसके बाद बीमा राशि आपको वितरित की जाएगी। इन विवरणों को समझकर और आवश्यक शर्तों को पूरा करके, आप एलपीजी से संबंधित दुर्घटना की स्थिति में अपने परिवार के लिए वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.