Loan : पैन कार्ड से इस तरह से मिल सकता है लोन, लेकिन इस वजह से फ्रॉड का शिकार भी होते हैं लोग

Samachar Jagat | Monday, 08 Jul 2024 11:26:13 AM
Loan: This is how you can get a loan using PAN card, but because of this people also become victims of fraud

PC: abplive

भारत में, विभिन्न आधिकारिक उद्देश्यों के लिए कुछ दस्तावेज़ रखना ज़रूरी है। इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है पैन कार्ड, जिसका मतलब है परमानेंट अकाउंट नंबर। यह लगभग सभी बैंकिंग गतिविधियों और टैक्स से जुड़े कामों के लिए ज़रूरी है। लोन आवेदनों में भी पैन कार्ड की अहम भूमिका होती है। इसके महत्व के कारण, पैन कार्ड से जुड़ी धोखाधड़ी के मामले तेज़ी से आम हो गए हैं। यहाँ बताया गया है कि पैन कार्ड का इस्तेमाल करके लोन कैसे प्राप्त किया जाता है और धोखेबाज़ इस प्रक्रिया का कैसे फ़ायदा उठाते हैं।

लोन प्राप्त करने के लिए पैन कार्ड का इस्तेमाल
जब किसी को लोन की ज़रूरत होती है, तो आमतौर पर पैन कार्ड की ज़रूरत होती है। पैन कार्ड आपकी पहचान और आय दोनों को सत्यापित करता है, आपके वित्तीय लेन-देन का रिकॉर्ड रखता है। आपके पैन कार्ड के आधार पर, कोई भी बैंक आपको पर्सनल लोन दे सकता है, बशर्ते आप कुछ शर्तों और नियमों को पूरा करें। आपको मिलने वाला लोन आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है, संभावित लोन 40 लाख तक हो सकता है।

लोन के नाम पर धोखाधड़ी
अपने पैन कार्ड का इस्तेमाल करते समय, धोखाधड़ी का शिकार होने से बचने के लिए सावधान रहना ज़रूरी है। स्कैमर्स अक्सर लोगों को धोखा देने के लिए लोन आवेदन प्रक्रिया का फ़ायदा उठाते हैं। साइबर जालसाज आपको फ़ोन के ज़रिए एक लिंक भेज सकते हैं, जिस पर क्लिक करके लोन एप्लीकेशन प्रोसेसिंग के लिए जानकारी देने को कहा जा सकता है. एक बार जब आप अपनी जानकारी दर्ज कर देते हैं, तो वे आपको धोखा दे सकते हैं। जालसाज आपके पैन कार्ड को अपडेट करने या आयकर विभाग के अधिकारी बनकर धोखाधड़ी करने के बहाने भी लिंक भेजते हैं। 

बरती जाने वाली सावधानियां
फ़ोन पर कभी भी पैन कार्ड की जानकारी साझा न करें: अगर कोई कॉल करके आपसे पैन कार्ड की जानकारी मांगता है, तो उसे साझा न करें. वैध बैंक कर्मचारी फ़ोन पर ऐसी जानकारी नहीं मांगेंगे। 

लिंक से सावधान रहें: अगर आपको कोई लिंक मिलता है जिसमें आपसे जानकारी देने के लिए कहा जाता है, तो आगे बढ़ने से पहले उसकी प्रामाणिकता की पुष्टि करें. अगर यह संदिग्ध लगता है, तो आगे न बढ़ें। 

अनचाहे लिंक पर क्लिक करने से बचें: अज्ञात स्रोतों से भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें, खासकर उन लिंक पर जो लोन एप्लीकेशन या पैन कार्ड अपडेट के लिए होने का दावा करते हैं। 

अपने क्रेडिट स्कोर की निगरानी करें: अपनी वित्तीय स्थिति और अपने द्वारा लिए गए किसी भी लोन के बारे में जानकारी रखने के लिए नियमित रूप से अपना क्रेडिट स्कोर चेक करें। 

धोखाधड़ी की रिपोर्ट करना
यदि आप पैन कार्ड घोटाले का शिकार हो जाते हैं, तो शिकायत दर्ज करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  • आधिकारिक पोर्टल https://www.protean-tinpan.com/ पर जाएँ।
  • होम पेज पर "कस्टमर केयर" विकल्प पर क्लिक करें।
  • ड्रॉप-डाउन मेनू से "कंप्लेंट/क्वैरी" चुनें।
  • अपनी समस्या के बारे में सभी आवश्यक विवरण के साथ शिकायत फ़ॉर्म भरें।
  • कैप्चा पूरा करें और "सबमिट" बटन पर क्लिक करें।
  • इन सावधानियों को अपनाकर और धोखाधड़ी की रिपोर्ट करने का तरीका जानकर, आप खुद को पैन कार्ड से संबंधित घोटालों का शिकार बनने से बचा सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.