Liquor Home Delivery: स्विगी-जोमैटो से अब 10 मिनट में होगी शराब की होम डिलीवरी, इन शहरों से होगी शुरुआत

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Jul 2024 01:27:46 PM
Liquor Home Delivery: Now liquor home delivery will be done in 10 minutes through Swiggy-Zomato, it will start from these cities

pc: zeenews

हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, तमिलनाडु, गोवा, केरल और दिल्ली सहित भारत के कई राज्य ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफ़ॉर्म के ज़रिए शराब की होम डिलीवरी की अनुमति देने के लिए पायलट प्रोजेक्ट पर विचार कर रहे हैं।

इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआती चरण में स्विगी, बिगबास्केट, ज़ोमैटो और ब्लिंकिट जैसे डिलीवरी ऐप के ज़रिए बीयर, वाइन और लिकर जैसे कम अल्कोहल वाले पेय पदार्थों की डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि शराब की होम डिलीवरी केवल ओडिशा और पश्चिम बंगाल में ही की जा सकती है। इसके परिणामस्वरूप पश्चिम बंगाल और ओडिशा में बिक्री में 20 से 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

परियोजना के बारे में जानकारी देते हुए, एक कार्यकारी ने बताया कि यह विशेष रूप से बड़े शहरों में बढ़ती प्रवासी आबादी को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जो मध्यम अल्कोहल वाली ड्रिन्को को भोजन के साथ मनोरंजन के तौर पर पीते हैं, और 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोग और महिलाएँ जो पारंपरिक शराब की दुकानों और दुकान के सामने के अनुभवों से खरीदारी को अप्रिय मानते हैं।

कोविड लॉकडाउन के दौरान, महाराष्ट्र, झारखंड, छत्तीसगढ़ और असम जैसे राज्यों ने सख्त शर्तों के तहत अस्थायी रूप से डिलीवरी की अनुमति दी थी।

इस बीच, चूंकि यह भारत में एक प्रतिबंधित पेय है, इसलिए डिलीवरी सेवाएँ सख्त एज वेरिफिकेशन और compliance measures को लागू कर सकती हैं, जो संभावित रूप से पारंपरिक खुदरा दुकानों की तुलना में अधिक नियंत्रित और विनियमित बिक्री की पेशकश कर सकती हैं।

यहाँ यह उल्लेखनीय है कि 2020 में, AB InBeV ने बीयरबॉक्स लॉन्च किया, जो 3-4 किलोमीटर के दायरे में स्पिरिट डिलीवर करने वाले आउटलेट को सूचीबद्ध करने वाला एक प्लेटफ़ॉर्म है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.