LIC Kanyadan Policy: अब नहीं होगी बेटी की पढ़ाई और शादी की टेंशन, इस योजना में करें रोजाना 121 रुपए का निवेश, मेच्योरिटी पर मिलेंगे 27 लाख

Samachar Jagat | Saturday, 27 Jul 2024 10:20:22 AM
LIC Kanyadan Policy: Now there will be no tension about daughter's education and marriage, invest Rs 121 daily in this scheme, you will get 27 lakhs on maturity

pc: jagran

LIC (जीवन बीमा निगम) कई तरह की बीमा पॉलिसियाँ प्रदान करता है, जिनमें से कुछ खास तौर पर बेटियों के लिए बनाई गई हैं। ऐसी ही एक योजना है LIC कन्यादान पॉलिसी, जिसका उद्देश्य बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों की चिंता को कम करना है।

LIC कन्यादान पॉलिसी क्या है?

LIC कन्यादान पॉलिसी आपकी बेटी की शिक्षा और शादी के खर्चों को कवर करके उसके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बनाई गई है। इस पॉलिसी के तहत, आपको रोजाना 121 रुपये जमा करने होते हैं, जो कि हर महीने 3,600 रुपये का निवेश होता है।

परिपक्वता और लाभ
पॉलिसी 25 साल में परिपक्व होती है, और परिपक्वता पर निवेशक को 27 लाख रुपये का लाभ मिलता है। आप 13 से 25 साल तक की परिपक्वता अवधि चुन सकते हैं। अगर आप रोजाना 75 रुपये (मासिक 2,250 रुपये) निवेश करते हैं, तो परिपक्वता लाभ 14 लाख रुपये होगा।

लचीलापन
पॉलिसी निवेशक को निवेश राशि बढ़ाने या घटाने की अनुमति देती है, जो बदले में परिपक्वता लाभ को प्रभावित करती है।

LIC कन्यादान पॉलिसी की मुख्य विशेषताएं

बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए।
यह पॉलिसी आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80C के तहत कर लाभ प्रदान करती है, जिससे 1.5 लाख रुपये तक की कटौती का दावा किया जा सकता है।
पॉलिसीधारक की मृत्यु की स्थिति में, परिवार को 10 लाख रुपये तक मिलते हैं, और नामांकित व्यक्ति को परिपक्वता पर 27 लाख रुपये मिलते हैं।
आवश्यक दस्तावेज़
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
पता प्रमाण पत्र
पासपोर्ट आकार का फोटो
बेटी का जन्म प्रमाण पत्र

LIC कन्यादान पॉलिसी में निवेश करके, आप अपनी बेटी की भविष्य की वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित कर सकते हैं, जिससे उसकी शिक्षा और वैवाहिक खर्चों के बारे में मन की शांति मिलती है।


अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.