Ladli Behna Yojana: तुरंत आपके खाते में पहुंच जाएगी अटकी हुई क़िस्त, बस कर लें ये काम

Samachar Jagat | Friday, 13 Sep 2024 10:11:09 AM
Ladli Behna Yojana: The stuck installment will reach your account immediately, just do this work

PC: abplive

भारत सरकार और राज्य सरकारें महिलाओं के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाती हैं, जिनका उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण प्रदान करना है। ऐसी ही एक प्रमुख योजना है मध्य प्रदेश की लाडली बहन योजना, जिसकी शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2023 में की थी।

लाडली बहन योजना का लाभ:
इस योजना के तहत पहले महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1250 रुपये कर दिया गया है। अब तक 16 किस्तें भेजी जा चुकी हैं। हालांकि, कई लाभार्थी महिलाओं को उनकी किस्त के पैसे नहीं मिले हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

क्या करें अगर किस्त के पैसे नहीं आए?
यदि आपकी 16वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं, तो सबसे पहले अपनी केवाईसी (KYC) की स्थिति जांचें। अगर आपकी KYC प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, तो हो सकता है कि इसी कारण आपकी किस्त अटक गई हो। इसलिए तुरंत अपने नजदीकी बैंक या संबंधित पोर्टल पर जाकर अपनी KYC को पूरा करवा लें।

शिकायत कैसे दर्ज कराएं?
यदि आपकी KYC पूरी है और फिर भी पैसे नहीं आए हैं, तो आप निम्न तरीकों से शिकायत दर्ज कर सकते हैं:

हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें: योजना के हेल्पलाइन नंबर 0755-2700800 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।
सीएम हेल्पलाइन: आप सीएम हेल्पलाइन पर भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
ऑनलाइन शिकायत: आधिकारिक पोर्टल पर जाकर भी आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करवाने का समय हर महीने की 21 से 25 तारीख के बीच होता है।

शिकायत का निपटारा:
यदि आपकी शिकायत सही पाई जाती है, तो उस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी और आपकी बकाया किस्त के पैसे आपके खाते में भेज दिए जाएंगे।

इस तरह से, यदि आपकी किस्त के पैसे अटक गए हैं, तो आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं और योजना का लाभ पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.