Ladli Bahan Yojana: क्या है लाड़ली बहन योजना जिसकी किस्त होने वाली है जारी 

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2024 01:52:33 PM
Ladli Bahan Yojana: What is Ladli Bahan Yojana, installment of which is going to be released

pc: abplive

भारत सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर अपने नागरिकों की ज़रूरतों के हिसाब से कई योजनाएँ चलाती है। 2023 में मध्य प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में महिलाओं को सहायता और सशक्त बनाने के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना शुरू की थी। 

इस योजना के तहत हर महीने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के ज़रिए महिलाओं के बैंक खातों में एक तय रकम सीधे ट्रांसफर की जाती है। अब तक 13 किश्तें दी जा चुकी हैं। आज यानी 5 जुलाई को मध्य प्रदेश के मौजूदा मुख्यमंत्री मोहन यादव इस योजना की अगली किश्त जारी करेंगे। आइए लाडली बहना योजना और इससे मिलने वाले लाभों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

लाडली बहना योजना क्या है?

28 जनवरी, 2023 को मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए लाडली बहना योजना की शुरुआत की। शुरुआत में इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1000 दिए जाते थे। हालांकि, रक्षा बंधन के अवसर पर इसमें ₹250 और जोड़ दिए गए, जिससे पात्र महिलाओं के लिए मासिक लाभ बढ़कर ₹1250 हो गया।

आंकड़ों के मुताबिक, लाडली बहना योजना से करीब 4.77 लाख महिलाएं लाभान्वित हुई हैं। 13 किस्तें पहले ही जारी की जा चुकी हैं और आज 5 जुलाई को मुख्यमंत्री मोहन यादव 14वीं किस्त जारी करेंगे। पहले यह किस्त हर महीने की 10 तारीख को खातों में ट्रांसफर की जाती थी, लेकिन सीएम मोहन यादव ने घोषणा की है कि अब यह हर महीने की 5 तारीख को ट्रांसफर की जाएगी।

इस योजना के लिए कौन पात्र है?

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना विशेष रूप से मध्य प्रदेश में रहने वाली महिलाओं के लिए है। पात्र होने के लिए, महिला के परिवार की वार्षिक आय ₹2.50 लाख से कम होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त, परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए, 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि का मालिक नहीं होना चाहिए, या सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए। इस योजना को 21 वर्ष या उससे अधिक आयु की अविवाहित महिलाओं के लिए भी बढ़ा दिया गया है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.