Investment Tips: 500 रुपए के निवेश से आप भी इस तरह बना सकते हैं मोटी रकम, जानें प्लान

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Aug 2024 03:13:54 PM
Investment Tips: You can also make a huge amount by investing Rs 500, know the plan

pc: tv9hindi

रणनीतिक निवेश के माध्यम से वित्तीय स्थिरता को काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है, फिर भी कई लोग यह समझने में संघर्ष करते हैं कि कैसे छोटे, नियमित निवेश से पर्याप्त रिटर्न मिल सकता है। इस संबंध में एक सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) प्रभावी है। SIP एक अनुशासित और संगठित निवेश पद्धति है जो आपको नियमित रूप से एक छोटी राशि निवेश करने की अनुमति देती है, जैसे कि मासिक, अंततः आपको समय के साथ अच्छे रिटर्न प्राप्त करने में मदद करती है। 

SIP क्या है? 
SIP एक निवेश विकल्प है जहाँ आप हर महीने ₹500 या ₹1000 से कम निवेश करके शुरुआत कर सकते हैं। एक बार जब आप कोई योजना चुन लेते हैं, तो म्यूचुअल फंड आपके बैंक खाते से स्वचालित रूप से निर्दिष्ट राशि काट लेता है और इसे आपकी चुनी हुई योजना में निवेश कर देता है। अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में, SIP में आम तौर पर कम जोखिम होता है। 

SIP में निवेश कैसे करें? 

SIP में निवेश करना काफी सरल है। सबसे पहले, आप एक योजना चुनते हैं और अपने बैंक खाते को अपने SIP खाते से लिंक करते हैं। इस सेटअप के बाद, म्यूचुअल फंड नियमित रूप से आपके खाते से पूर्व-निर्धारित राशि काटता है और इसे चयनित योजना में निवेश करता है।SIP में निवेश करना अन्य जगहों से ज्यादा व्यवस्थित और अनुशासित होता है, क्योंकि आप अपने योजना के हिसाब से नियमित रूप से निवेश कर सकते हैं

SIP के लाभ

कम जोखिम: SIP आम तौर पर अन्य निवेशों की तुलना में कम जोखिमपूर्ण होते हैं क्योंकि आप नियमित अंतराल पर एक छोटी, निश्चित राशि का निवेश करते हैं, जिससे बाजार में उतार-चढ़ाव का प्रभाव कम होता है।

कर लाभ: कुछ SIP कर कटौती प्रदान करते हैं, हालांकि ये अक्सर लॉक-इन अवधि के साथ आते हैं। हालाँकि, अधिकांश SIP आपको लॉक-इन अवधि समाप्त होने से पहले धन निकालने की अनुमति देते हैं।

ब्याज पर ब्याज रिटर्न: SIP का एक महत्वपूर्ण लाभ चक्रवृद्धि का लाभ है। आपके शुरुआती निवेश पर अर्जित ब्याज को फिर से निवेश किया जाता है, जिससे समय के साथ संभावित रूप से अधिक रिटर्न मिलता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.