Investment Tips: इस योजना में करें इनवेस्ट, कुछ ही महीनों में पैसे हो जाएंगे डबल

Samachar Jagat | Saturday, 24 Aug 2024 11:24:35 AM
Invest in this scheme, your money will double in a few months

pc: abplive

भारत सरकार अपने नागरिकों को लाभ पहुँचाने के लिए लगातार विभिन्न योजनाएँ पेश करती है, जो विभिन्न समूहों की विविध आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। जब निवेश की बात आती है, तो बहुत से लोग अपना पैसा लगाने से पहले गहन शोध करते हैं, प्रत्येक की अपनी निवेश रणनीतियाँ और लक्ष्य होते हैं। हालाँकि, सभी की एक ही इच्छा होती है कि वे ऐसी योजनाओं में निवेश करें जो पर्याप्त रिटर्न प्रदान करें।

ऐसी ही एक आकर्षक योजना भारतीय डाकघर द्वारा पेश की जाती है, जहाँ आपका निवेश संभावित रूप से कुछ वर्षों में दोगुना हो सकता है। इस योजना को किसान विकास पत्र (KVP) के नाम से जाना जाता है। आइए जानें कि इस योजना के तहत आपके निवेश को दोगुना होने में कितना समय लगता है।

किसान विकास पत्र के साथ अपना पैसा दोगुना करें

भारतीय डाकघर कई बचत योजनाएँ संचालित करता है, जो देश भर में लाखों निवेशकों को आकर्षित करती हैं। किसान विकास पत्र 1988 में शुरू किया गया था, जो शुरू में किसानों को लक्षित करता था। हालाँकि, आज, कोई भी इस योजना में निवेश कर सकता है, जो निवेश की गई राशि को दोगुना करने की गारंटी देता है।

आपका निवेश लगभग 9.5 साल या 115 महीने में दोगुना हो जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप ₹10 लाख का निवेश करते हैं, तो 9.5 वर्षों के बाद, आपको ₹20 लाख मिलेंगे। KVP योजना के लिए वर्तमान ब्याज दर 7.5% है, और लॉक-इन अवधि 2.6 वर्ष है।

किसान विकास पत्र के लिए पात्रता मानदंड

किसान विकास पत्र योजना में निवेश करने के लिए, आपको भारतीय नागरिक होना चाहिए और कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए। यदि आप किसी नाबालिग की ओर से निवेश करना चाहते हैं, तो उनके अभिभावक को नाबालिग के नाम से योजना के लिए आवेदन करना होगा।

किसान विकास पत्र के लिए आवेदन कैसे करें

किसान विकास पत्र योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आप अपने स्थानीय डाकघर से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। आवश्यक जानकारी भरने और आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करने के बाद, डाकघर में फ़ॉर्म जमा करें। निवेश राशि जमा करने और जमा करने पर, आपको किसान विकास पत्र प्रमाणपत्र प्राप्त होगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.