इस महीने आ सकता है PF खातों में ब्याज, EPFO ने दी जानकारी

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Jun 2024 10:16:32 AM
Interest may come in PF accounts this month, EPFO ​​​​gave information

भारत में वेतनभोगी कर्मचारियों के अक्सर PF (भविष्य निधि) खाते होते हैं, जिनका प्रबंधन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) द्वारा किया जाता है। PF भविष्य के लिए एक बेहतरीन बचत योजना है, जिसमें कर्मचारी के मासिक वेतन का 12% जमा किया जाता है। इसके अतिरिक्त, नियोक्ता भी इस योजना में योगदान देता है। सरकार PF खाते पर अच्छा खासा ब्याज देती है।

प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में EPFO ​​PF खाताधारकों के खातों में ब्याज जमा करता है। इस साल PF खाताधारकों को ब्याज जमा होने का बेसब्री से इंतजार है। EPFO ​​के अनुसार, ब्याज का पैसा जल्द ही PF खातों में जमा हो सकता है। आइए विस्तार से जानते हैं।

जुलाई में ब्याज मिलने की उम्मीद
PF खाताधारक अपने खातों में ब्याज जमा होने का इंतजार कर रहे हैं। EPFO ​​ने एक अपडेट दिया है, जिसमें संकेत दिया गया है कि जुलाई तक ब्याज का पैसा जमा हो सकता है। हालाँकि अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन उम्मीद है कि वित्त मंत्रालय जल्द ही आधिकारिक जानकारी देगा। फरवरी में केंद्रीय न्यासी बोर्ड ने वित्त वर्ष 2024 के लिए 8.25% ब्याज दर को मंजूरी दी थी। पीएफ खाताधारकों का इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है।

कैसे चेक करें कि ब्याज जमा हुआ है या नहीं
यह जांचने के लिए कि आपके पीएफ खाते में ब्याज जमा हुआ है या नहीं, आप आधिकारिक ईपीएफओ पोर्टल पर जाकर अपनी पासबुक देख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए अपने रजिस्टर्ड नंबर से 011-22901406 या 9966044425 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं। आप अपना बैलेंस जानने के लिए अपने रजिस्टर्ड नंबर से "AN EPFOHO ENG" टाइप करके 7738299899 पर एसएमएस भी भेज सकते हैं।

पोर्टल के ज़रिए बैलेंस चेक करें
ईपीएफओ पोर्टल के ज़रिए अपना बैलेंस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट ईपीएफओ पर जाएँ। अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें, फिर कैप्चा भरें। होमपेज पर, "Our Services" टैब पर क्लिक करें, ड्रॉप-डाउन मेनू से "for employees" विकल्प चुनें, और फिर अपना ईपीएफ बैलेंस देखने के लिए "member passbook" पर क्लिक करें।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.