किस बचत योजना में महिलाओं को मिलता है सबसे ज्यादा ब्याज? क्लिक कर जानें यहाँ

varsha | Monday, 05 Aug 2024 10:05:06 AM
In which savings scheme women get the highest interest? Click here to know

pc:abplive

भारत में केंद्र और राज्य दोनों सरकारें महिलाओं के कल्याण पर बहुत ज़ोर देती हैं, महिलाओं को पर्याप्त लाभ प्रदान करने वाली कई योजनाएँ पेश करती हैं। केंद्र सरकार महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई कार्यक्रम चलाती है, जिसमें विभिन्न प्रकार की सहायता और वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इसी तरह, राज्य सरकारें विभिन्न क्षेत्रों में आरक्षण प्रदान करके और आर्थिक लाभ योजनाएँ शुरू करके महिला सशक्तिकरण पर ध्यान केंद्रित करती हैं।

महिलाओं के लिए विशेष रूप से एक उल्लेखनीय बचत योजना डाकघर द्वारा पेश की जाने वाली "महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना" है। यह योजना कर लाभ और टीडीएस कटौती से छूट सहित महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती है।

इस योजना के तहत, महिलाएं 7.5% की ब्याज दर अर्जित कर सकती हैं, जो कई अन्य बचत योजनाओं और सावधि जमाओं की तुलना में अधिक है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, महिलाओं को केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड के साथ अपने निकटतम डाकघर में जाना होगा। केवाईसी पूरा करने के बाद, एक खाता खोला जाता है, और महिलाएं दो साल की अवधि के लिए इस योजना में निवेश कर सकती हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.