इस तरह आप आसानी से अपने Aadhaar Card को कर सकते हैं लॉक या अनलॉक

Samachar Jagat | Saturday, 20 Jul 2024 10:46:55 AM
In this way you can easily lock or unlock your Aadhaar Card

भारत में, आधार कार्ड हर नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। इसलिए व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता हमेशा एक प्राथमिक चिंता का विषय है। अपने आधार नंबर की सुरक्षा को मजबूत करने और निवासी को नियंत्रण प्रदान करने के लिए, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार नंबर को लॉक और अनलॉक करने का एक मेकेनिज्म प्रदान करता है।

कोई भी व्यक्ति UIDAI की वेबसाइट www.myaadhaar.uidai.gov.in या mAadhaar ऐप के माध्यम से अपने आधार कार्ड को लॉक कर सकता है। ऐसा करने से, वह बायोमेट्रिक्स, जनसांख्यिकी और OTP मोडैलिटी के लिए UID, UID टोकन और VID का उपयोग करके किसी भी प्रकार का प्रमाणीकरण नहीं कर सकता है

हालाँकि, यदि वह UID को अनलॉक करना चाहता है, तो वह UIDAI वेबसाइट या mAadhaar ऐप के माध्यम से लेटेस्ट VID का उपयोग करके ऐसा कर सकता है। आधार (UID) को अनलॉक करने के बाद, निवासी UID, UID टोकन और VID का उपयोग करके ऑथेंटिकेशन कर सकता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

आधार कार्ड को लॉक करने का तरीका जानें:

UID को लॉक करने के लिए, निवासी के पास 16 अंकों का VID नंबर होना चाहिए और यह लॉक करने के लिए एक शर्त है। अगर निवासी के पास VID नहीं है, तो वह SMS सेवा या UIDAI वेबसाइट (myaadhaar.uidai.gov.in) के ज़रिए VID जनरेट कर सकता है।

SMS सेवा। GVID स्पेस UID के लास्ट 4 या 8 अंक। 1947 पर SMS करें। उदाहरण के लिए GVID 1234।

निवासी UIDAI की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock पर जा सकते हैं। My Aadhaar टैब के अंतर्गत, आधार लॉक और अनलॉक सर्विस पर क्लिक करें। UID लॉक रेडियो बटन चुनें और लेटेस्ट डिटेल्स के अनुसार UID नंबर, पूरा नाम और पिन कोड दर्ज करें और सिक्योरिटी कोड दर्ज करें। Send OTP पर क्लिक करें और सबमिट पर क्लिक करें। आपका UID सफलतापूर्वक लॉक हो जाएगा।

 

आधार कार्ड को अनलॉक करने का तरीका जानें:

UID को अनलॉक करने के लिए निवासी के पास लेटेस्ट 16 अंकों का VID होना चाहिए और अगर निवासी 16 अंकों का VID भूल गया है, तो वह SMS सेवाओं के ज़रिए लेटेस्ट VID प्राप्त कर सकता है।
RVID स्पेस UID के अंतिम 4 या 8 अंक। 1947 पर SMS करें। उदाहरण- RVID 1234।
UID अनलॉक करने के लिए, निवासी UIDAI की वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaar-lockunlock पर जा सकते हैं, अनलॉक रेडियो बटन चुनें, लेटेस्ट VID और सुरक्षा कोड दर्ज करें और OTP भेजें पर क्लिक करें और सबमिट पर क्लिक करें। आपका UID सफलतापूर्वक अनलॉक हो जाएगा।
निवासी mAadhaar ऐप के माध्यम से आधार लॉक या अनलॉक सेवा का उपयोग भी कर सकते हैं।

अगर कोई VID भूल जाता है तो क्या करें और आधार कार्ड लॉक करने के बाद इसे कैसे प्राप्त करें?

UID लॉक करने के बाद अगर निवासी VID भूल जाता है, तो निवासी 16 अंकों की VID प्राप्त करने के लिए SMS सेवा का उपयोग कर सकता है। निवासी को उसके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर VID प्राप्त होगी।
आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर से 1947 पर SMS भेजें,
RVID स्पेस UID के अंतिम 4 या 8 अंक।
उदाहरण:- RVID 1234

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.