IMD ने जारी किया हाई अलर्ट! चक्रवात बिपरजोय ने फिर पकड़ी रफ्तार, इन 8 राज्यों में होगी भारी बारिश

Samachar Jagat | Friday, 16 Jun 2023 07:09:40 AM
IMD issued high Alert! Cyclone Biparjoy again gained momentum, Heavy rain will occur in these 8 states

चक्रवात बिपारजॉय तेजी से बढ़ रहा है। इसके आज गुजरात के तटीय इलाकों से टकराने की पूरी संभावना है। इसकी रफ्तार पहले 115-125 किमी प्रति घंटा थी, जो अब बढ़कर 140 हो गई है।

यह गुजरात तट से 200 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए 74,000 से अधिक लोगों को संवेदनशील क्षेत्रों से निकाला गया है। वहीं, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि इसके जाखू बंदरगाह के पास 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है.

वहीं, IMD ने कहा कि अगले पांच दिनों तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मेघालय में 15 और 16 जून को बारिश हो सकती है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल और सिक्किम के साथ-साथ अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी अगले चार दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने अपनी ताजा रिपोर्ट में कहा है कि 15 जून को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि की प्रबल संभावना है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान में 16 और 17 जून को राजस्थान के कुछ इलाकों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा देश के बाकी हिस्सों में मौसम में कोई खास बदलाव की बात नहीं कही जा रही है.


अगले पांच दिनों तक बिहार, उत्तर प्रदेश, ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश में लू की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों तक गुजरात में तूफान की वजह से तापमान में 5-6 डिग्री की कमी दर्ज की जा सकती है. वहीं, उत्तर-पश्चिम भारत को छोड़कर उत्तर प्रदेश में पारा 2-4 डिग्री तक गिरेगा।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.