PM Kisan Yojana का लाभ लेना है तो इन पांच बातों का जरूर रखें ध्यान

Samachar Jagat | Saturday, 31 Aug 2024 01:11:13 PM
If you want to take advantage of PM Kisan Yojana, then keep these five things in mind

PC: abplive

भारत एक कृषि प्रधान देश है, जिसकी 50% से ज़्यादा आबादी अपनी आजीविका के लिए खेती पर निर्भर है। इसलिए, भारत सरकार अक्सर किसानों की मदद के लिए कई तरह की योजनाएँ शुरू करती है। 

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा 2019 में शुरू की गई ऐसी ही एक पहल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN) योजना है, जिसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमज़ोर किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। 

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार किसानों को ₹6,000 की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जो DBT (प्रत्यक्ष लाभ अंतरण) के माध्यम से सीधे उनके बैंक खातों में तीन किस्तों में वितरित की जाती है। इस योजना से 12 करोड़ से ज़्यादा किसान लाभान्वित हुए हैं और अब तक 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं।

किसान अब 18वीं किस्त का इंतज़ार कर रहे हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको योजना का लाभ मिले, इन पाँच बातों का ध्यान रखें: 

1. सटीक बैंक डिटेल्स: योजना के लिए आवेदन करते समय, आपको अपना बैंक विवरण प्रदान करना होगा। कोई भी विसंगति, जैसे कि आपका नाम गलत लिखना या गलत IFSC कोड दर्ज करना, सहायता प्राप्त करने में समस्याएँ पैदा कर सकता है। सुनिश्चित करें कि आपके बैंक विवरण सटीक हैं और आपके खाते की जानकारी से मेल खाते हैं।

2. आधार से जुड़ा बैंक खाता: योजना के लिए पंजीकरण करने से पहले आपका बैंक खाता आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए। अगर आपका बैंक खाता आपके आधार से जुड़ा नहीं है, तो आपको लाभ प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

PC:abplive

3. ई-केवाईसी पूरा करें: लाभ प्राप्त करने के लिए या आवेदन करने के बाद भी, आपको ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। सरकार ने इसके लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। जिन लोगों ने अपना ई-केवाईसी पूरा नहीं किया है, उन्हें भुगतान प्राप्त करने में समस्या हो सकती है, क्योंकि उनकी किस्तों में देरी हो सकती है।

4. भूमि सत्यापन: जिन किसानों ने अभी तक योजना के तहत भूमि सत्यापन पूरा नहीं किया है, उन्हें लाभ प्राप्त करने में समस्या आ सकती है। इस प्रक्रिया को तुरंत पूरा करना उचित है।

PC: Housing

5. एक परिवार, एक लाभ: पीएम-किसान योजना के तहत, प्रति परिवार केवल एक सदस्य लाभ के लिए पात्र है। यदि कोई परिवार एक सदस्य के नाम पर लाभ प्राप्त कर रहा है, तो परिवार के अन्य सदस्य, जैसे कि बेटे, पात्र नहीं होंगे। सुनिश्चित करें कि आपका आवेदन रद्द होने से बचने के लिए यह मानदंड पूरा हो।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.