ट्रेन से कर रहे हैं सफर तो जानें ठहरने के लिए कैसे मात्र 10 रुपए में बुक कर सकते हैं रेलवे के रिटायरिंग रूम

Samachar Jagat | Tuesday, 16 Jul 2024 03:16:25 PM
If you are travelling by train, then know how you can book railway retiring rooms for just Rs 10, they are very luxurious!

pc: kalingatv

भारतीय रेलवे ने भारत भर में रेल यात्रियों के लाभ के लिए कई सेवाएँ शुरू की हैं, जिनमें से एक है रिटायरिंग रूम। कोई भी व्यक्ति बोर्डिंग स्टेशन पर और दूसरा गंतव्य स्टेशन पर रिटायरिंग रूम बुक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://www.rr.irctc.co.in) पर जा सकता है। इसके लिए आपको वैध पीएनआर नंबर का उपयोग करना होगा, जिसका स्टेटस RAC/Confirm होगा।

कोई भी व्यक्ति PRS टिकटों की अग्रिम आरक्षण अवधि के अनुसार यानी वर्तमान में 120 दिनों में ही रिटायरिंग रूम बुक कर सकता है।

रिटायरिंग रूम सिंगल, डबल और डॉरमेट्री प्रकार के ऑक्यूपेंसी में उपलब्ध हैं, जिसमें एसी और नॉन एसी संयोजन बहुत ही कम कीमत पर न्यूनतम 3 घंटे से अधिकतम 48 घंटे तक के लिए उपलब्ध हैं। कुछ स्टेशनों पर प्रति घंटे बुकिंग भी उपलब्ध है।

भारतीय रेलवे एक यात्री के लिए एक सिंगल बेड रूम या एक डबल बेड रूम या डॉरमेट्री में एक बेड आवंटित करेगा। दो यात्रियों के लिए, एक डबल बेड रूम या डॉरमेट्री में दो बेड आवंटित किए जा सकते हैं। हालाँकि, आप यहाँ क्लिक करके रिटायरिंग रूम की वेबसाइट पर जाकर और विकल्प देख सकते हैं।

देश भर में रिटायरिंग रूम उपलब्ध हैं। यहाँ क्लिक करके उन स्टेशनों की सूची देखी जा सकती है जहाँ रिटायरिंग रूम उपलब्ध हैं।

रिटायरिंग रूम का शुल्क:

रिटायरिंग रूम के लिए 24 घंटे तक के लिए 20 रुपये

डॉरमेट्री बेड के लिए 24 घंटे तक के लिए 10 रुपये

रिटायरिंग रूम के लिए 24 घंटे से 48 घंटे तक के लिए 40 रुपये

डॉरमेट्री बेड के लिए 24 घंटे से 48 घंटे तक के लिए 20 रुपये

नियम के अनुसार, वेटिंग लिस्ट वाले टिकट वाले लोगों को रिटायरिंग रूम नहीं मिल सकता है, हालाँकि, जिन यात्रियों के पास RAC और कन्फर्म टिकट हैं, वे रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं और प्राप्त कर सकते हैं।

अगर ट्रेन लेट हो जाती है और आप दिए गए चेक-इन समय पर नहीं पहुंच पाते हैं, तब भी आप रिटायरिंग रूम ले सकते हैं क्योंकि रेलवे ट्रेन आने के 1 घंटे बाद तक लेट चेक-इन की अनुमति देता है।

बुकिंग के बाद आप रिटायरिंग रूम को कैंसिल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट (https://www.rr.irctc.co.in) पर जाना होगा और फिर माय अकाउंट ऑप्शन में बुकिंग हिस्ट्री में जाकर बुकिंग कैंसिल करनी होगी।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.