UPI ऐप में पैसा भेजने की कैसे बढ़ेगी लिमिट, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ

Samachar Jagat | Tuesday, 17 Sep 2024 10:23:56 AM
How will the limit for sending money in UPI app increase, know how you can take advantage of it

PC: abplive

भारत में भुगतान करने का तरीका काफी हद तक बदल गया है। अब बहुत कम लोग नकद भुगतान पर निर्भर हैं, क्योंकि ज़्यादातर लोग डिजिटल लेन-देन को प्राथमिकता देते हैं। 2016 में UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफ़ेस) की शुरुआत के बाद से, भारत में लाखों लोगों ने इस भुगतान पद्धति को अपनाया है। अगर आप भी UPI का इस्तेमाल करने वालों में से हैं, तो आपके लिए एक ज़रूरी अपडेट है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) ने UPI भुगतान के लिए लेन-देन की सीमा बढ़ा दी है, जिसका मतलब है कि अब आप UPI के ज़रिए बड़ी रकम ट्रांसफर कर सकते हैं। यहाँ बताया गया है कि आप इस बढ़ी हुई सीमा का फ़ायदा कैसे उठा सकते हैं।

बढ़ी हुई UPI सीमा से कैसे फ़ायदा उठाएँ

अगस्त 2024 में, NPCI ने घोषणा की कि वे UPI लेन-देन की सीमा बढ़ाएँगे, खास तौर पर कर भुगतान जैसे खास उद्देश्यों के लिए। अब कई तरह के लेन-देन के लिए सीमा बढ़ाकर ₹5,00,000 कर दी गई है। यह नई सीमा 16 सितंबर, 2024 से प्रभावी होगी।

इस बढ़ी हुई सीमा का फ़ायदा उठाने के लिए आपको कुछ खास करने की ज़रूरत नहीं है। आप सामान्य तरीके से ही भुगतान करना जारी रख सकते हैं। हालाँकि, पहले की तुलना में, अब आप विशिष्ट उद्देश्यों के लिए बड़ी राशि हस्तांतरित कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बढ़ी हुई सीमा अन्य UPI नंबरों पर नियमित धन हस्तांतरण पर लागू नहीं होती है; इसके बजाय, यह विशेष लेनदेन के लिए है।

आप ₹5 लाख तक का भुगतान कहाँ कर सकते हैं
नए नियमों के तहत, अब आप कर भुगतान के लिए ₹5,00,000 तक का हस्तांतरण करने के लिए UPI का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, बढ़ी हुई सीमा अस्पताल के बिल, शैक्षणिक संस्थान शुल्क, IPO और भारतीय रिजर्व बैंक की खुदरा प्रत्यक्ष योजनाओं से संबंधित भुगतान जैसे लेनदेन पर लागू होती है।

ट्रांजैक्शन लिमिट पहले की तरह ही रहेगी

बढ़ी हुई UPI सीमा केवल विशिष्ट प्रकार के भुगतानों पर लागू होती है, और सभी लेनदेन इस उच्च सीमा से लाभान्वित नहीं होंगे। UPI लेन-देन की सीमा अभी भी आपके बैंक और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भुगतान ऐप दोनों द्वारा निर्धारित की जाती है। उदाहरण के लिए, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक प्रतिदिन ₹1,00,000 तक का यूपीआई लेनदेन कर सकते हैं, जबकि इलाहाबाद बैंक के ग्राहक प्रतिदिन केवल ₹25,000 तक का ही लेनदेन कर सकते हैं। आप केवल अपने बैंक द्वारा निर्धारित सीमा तक ही लेनदेन कर सकते हैं।

संक्षेप में, जबकि कुछ भुगतानों के लिए यूपीआई लेनदेन की सीमा बढ़ा दी गई है, यह आपके बैंक और उसकी नीतियों के आधार पर अन्य के लिए समान बनी हुई है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.