एक व्यक्ति आखिर कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है? क्या इसके लिए कोई लिमिट होती है?

Samachar Jagat | Wednesday, 21 Aug 2024 10:14:18 AM
How many credit cards can a person have? Is there any limit for this?


बहुत से लोग अक्सर सोचते हैं कि क्या कोई व्यक्ति कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है और क्या भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बारे में कोई नियम बनाए हैं। आइए इस विषय पर चर्चा करते हैं।

एक समय था जब लोग अपनी सारी खरीदारी नकद में करते थे। हालाँकि, आजकल, अगर किसी के पास नकद नहीं है, तो भी वह आसानी से क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके चीज़ें खरीद सकता है।

भारत में, कई बैंक क्रेडिट कार्ड की सुविधा देते हैं और इसे प्राप्त करने के लिए लंबी प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं होती है।

क्रेडिट कार्ड से आप सामान खरीद सकते हैं और आसान किश्तों में उसका भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद, आप EMI के ज़रिए राशि चुका सकते हैं।

कुछ व्यक्तियों के पास सिर्फ़ एक क्रेडिट कार्ड होता है, जबकि अन्य के पास एक से ज़्यादा क्रेडिट कार्ड होते हैं। इससे अक्सर यह सवाल उठता है: क्या कोई व्यक्ति कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है, इसकी कोई सीमा है?

कुछ लोगों की धारणा के विपरीत, RBI ने किसी व्यक्ति के पास क्रेडिट कार्ड की संख्या को सीमित करने के लिए कोई नियम नहीं बनाए हैं। कोई प्रतिबंध नहीं हैं और व्यक्ति जितने चाहें उतने बैंकों से जितने चाहें उतने क्रेडिट कार्ड रखने के लिए स्वतंत्र हैं।

बैंक आपके क्रेडिट स्कोर के आधार पर क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आप आसानी से कई क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, अगर आपका क्रेडिट स्कोर खराब है, तो आपको एक या दो क्रेडिट कार्ड पाने में भी मुश्किल हो सकती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.