70 साल से ज्यादा उम्र के लोग कैसे ले सकते हैं हेल्थ इंश्योरेंस? जान लें नियम

Samachar Jagat | Wednesday, 18 Sep 2024 09:56:01 AM
How can people above 70 years of age take health insurance? Know the rules

pc: abplive

जैसे-जैसे लोग युवावस्था से बुढ़ापे की ओर बढ़ते हैं, उन्हें अक्सर कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ज़्यादातर मामलों में, उम्र बढ़ने के साथ व्यक्ति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं, जिससे चिकित्सा व्यय में वृद्धि होती है। स्वास्थ्य सेवा की बढ़ती लागत के साथ, कई बुज़ुर्ग लोगों को उचित उपचार का खर्च उठाना मुश्किल लगता है और वे सहायता के लिए स्वास्थ्य बीमा की ओर रुख करते हैं। इससे एक आम सवाल उठता है: क्या 70 वर्ष से अधिक आयु का कोई व्यक्ति अभी भी स्वास्थ्य बीमा प्राप्त कर सकता है? आइए जानें कि क्या 70 वर्ष की आयु के बाद स्वास्थ्य बीमा संभव है।

क्या 70 वर्ष की आयु के बाद स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध है?

जब माता-पिता बुढ़ापे में पहुँचते हैं, तो उन्हें कई स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। जीवन का यह चरण बीमारियों से ग्रस्त होता है, और कई स्वास्थ्य बीमा कंपनियाँ बुज़ुर्गों को कवरेज देने में हिचकिचाती हैं। नतीजतन, चिकित्सा उपचार एक वित्तीय बोझ बन जाता है। हालाँकि, सरकार ने बीमा नियमों में संशोधन किया है, जिससे वरिष्ठ नागरिकों के लिए नए अवसर उपलब्ध हुए हैं। जहाँ कई बीमा कंपनियाँ 65 वर्ष की आयु तक के व्यक्तियों को स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती हैं, वहीं अब कुछ बीमा कंपनियाँ 55 से 80 वर्ष की आयु के लोगों को भी स्वास्थ्य बीमा प्रदान कर रही हैं। कुछ कंपनियाँ तो स्वास्थ्य बीमा के लिए 46 से 70 वर्ष की आयु सीमा भी निर्धारित करती हैं। नियमित रूप से पॉलिसी रिन्यू करवाने से कवरेज 80 साल से आगे भी बढ़ सकता है।

सरकारी पहल

हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सोशल मीडिया के ज़रिए एक महत्वपूर्ण घोषणा की, जिसमें कहा गया कि सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने का एक बड़ा निर्णय लिया है। यह योजना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज प्रदान करती है। एक सरकारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस पहल से 6 करोड़ बुज़ुर्ग नागरिकों सहित 4.5 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। यह योजना आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को 5 लाख रुपये की सीधी स्वास्थ्य सहायता प्रदान करती है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.