क्या आपको भी मिला है India Post से डिलीवरी का मैसेज? ठगी के लिए स्कैमर्स ने ढूंढ निकाला अब ये तरीका

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 10:04:01 AM
Have you also received a delivery message from India Post? Scammers have now found this way to cheat you

pc: abplive

इंडिया पोस्ट आपको भारत में कहीं भी पार्सल भेजने और प्राप्त करने की सुविधा देता है। जब आप पार्सल भेजते हैं, तो इंडिया पोस्ट आपको उसकी स्थिति की निगरानी करने के लिए एक ट्रैकिंग नंबर प्रदान करता है। हालाँकि, हाल के दिनों में सोशल मीडिया पर इंडिया पोस्ट के नाम पर धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं। स्कैमर्स लोगों के फ़ोन पर मैसेज भेजते हैं, जिसमें दावा किया जाता है कि उनका पार्सल कलेक्ट करने के लिए तैयार है और अगर 48 घंटों के भीतर कलेक्ट नहीं किया जाता है, तो उसे वापस भेज दिया जाएगा।

पार्सल प्राप्त करने के विचार से लुभाए गए कई लोग दिए गए लिंक पर क्लिक करते हैं और धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। स्कैमर्स ने अब और भी अधिक भ्रामक तरीका विकसित किया है, जिससे धोखाधड़ी का पता लगाना मुश्किल हो गया है। आइए जानें कि आप इन धोखाधड़ी से खुद को कैसे बचा सकते हैं।

पार्सल बुक करके धोखाधड़ी
पहले, स्कैमर्स मैसेज भेजते थे जिसमें दावा किया जाता था कि एक पैकेज डिलीवरी के लिए इंतज़ार कर रहा है, लेकिन पता अधूरा था। मैसेज में प्राप्तकर्ताओं को 48 घंटों के भीतर एक लिंक के माध्यम से अपना पता अपडेट करने का निर्देश दिया गया था, अन्यथा पार्सल वापस कर दिया जाएगा। हालाँकि, लिंक आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट से जुड़ा नहीं था। चूंकि लिंक प्रामाणिक नहीं है, इसलिए कई लोग इस घोटाले से बचने में सफल रहे।

धोखाधड़ी का नया तरीका
धोखेबाजों ने अब एक नया और अधिक परिष्कृत तरीका अपनाया है। वे आपके नाम से पार्सल बुक करते हैं, आपका फ़ोन नंबर रजिस्टर करते हैं, और आपको इंडिया पोस्ट से एक आधिकारिक दिखने वाला मैसेज प्राप्त होता है, जिसमें ट्रैकिंग नंबर होता है। जब आप दिए गए नंबर का उपयोग करके पार्सल को ट्रैक करते हैं, तो आपको आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर निर्देशित किया जाता है, जहाँ सभी विवरण वैध प्रतीत होते हैं।

यह मानते हुए कि किसी ने वास्तव में आपको पार्सल भेजा है, आप लगभग घोटाले में फंस जाते हैं। फिर घोटालेबाज आपको कॉल करता है, दावा करता है कि आपके नाम पर एक पार्सल है, और आप, मैसेज और ट्रैकिंग नंबर प्राप्त करने के बाद, मान लेते हैं कि यह सच है।

फिर घोटालेबाज पार्सल डिलीवर करने के लिए भुगतान मांगता है। यह सोचकर कि एक छोटा सा शुल्क उचित है, आप उन्हें भुगतान करते हैं, लेकिन बाद में पता चलता है कि कोई पार्सल नहीं था, और घोटालेबाज ने आपके पैसे ले लिए हैं।

इस घोटाले से खुद को कैसे बचाएं

अगर आपको ऐसा कोई संदेश मिलता है, तो तुरंत प्रतिक्रिया न करें। सबसे पहले, अपने परिवार से पूछें कि क्या किसी ने आपके नाम पर कुछ ऑर्डर किया है। अगर किसी ने ऐसा नहीं किया है, तो संदेश को अनदेखा करें।

अगर स्कैमर कॉल करता है और दावा करता है कि आपके नाम पर कोई पार्सल है, तो उसे लेने से दृढ़ता से मना कर दें। अगर वे लगातार ऐसा करते हैं, तो साइबर क्राइम सेल को नंबर की रिपोर्ट करें। ऐसे संदेशों में दिए गए किसी भी लिंक से हमेशा सावधान रहें और उस पर क्लिक करने से बचें, खासकर अगर लिंक आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर नहीं ले जाता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.