Government scheme: बिटिया की शादी और पढ़ाई की चिंता हो जाएगी दूर, इस योजना में कर दें निवेश, मिलेंगे 70 लाख रुपए

Hanuman | Wednesday, 18 Sep 2024 09:08:06 AM
Government scheme: Worries about your daughter's marriage and education will go away, invest in this scheme and you will get 70 lakh rupees

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र और राज्य सरकारों की ओर से महिलाओं और लड़कियों के लिए कई प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्हीं में से एक सुकन्या समृद्धि योजना भी है। बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए चलाई जा रही सुकन्या समृद्धि योजना देश में काफी लोकप्रिय है।

इस योजना में निवेश करने पर 8.2 प्रतिशत की ब्याज दर दी जा रही है। वहीं निवेश करने पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है। इसमें निवेश कर आप बेटी के बेहतर भविष्य के लिए मोटी रकम जमा कर सकते हैं। इसमें  निवेश के लिए बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी जरूरी है। वहीं एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये निवेश करना जरूरी होता हे। इस योजना में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक निवेश कर सकते हैं। 

योजना में 15 सालों तक करना होता है निवेश 
योजना में ब्याज दर को हर तिमाही आधार पर तय की गई है। इस सरकारी योजना में  खाता खुलवाने के बाद से 15 सालों तक निवेश करना होता है। खाता खुलने की तारीख से 21 वर्षों के बाद सुकन्या समृद्धि योजना में आपका अकाउंट मैच्योर हो जाता है। 

योजना में मिल रही है अभी 8.2 प्रतिशत वर्तमान ब्याज दर 
इस योजना में 12,500 रुपए निवेश करके कुछ सालों में आप लगभग 70 लाख रुपए की मोटी रकम जमा कर सकते हैं। इसके लिए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवाने के बाद 1.5 लाख रुपए का निवेश 15 सालों के लिए करना है। वर्तमान ब्याज दर 8.2 प्रतिशत के आधार पर अगर गणना करने पर 21 सालों के बाद मैच्योरिटी के समय आपको 70 लाख रुपए की मोटी रकम मिलेगी। इस राशि को आप बिटिया की शादी या पढ़ाई लिखाई में कर सकते हैं।

PC: outlookhindi

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.