Government Scheme : महिलाओं को मिलेंगे 50,000 रुपए, जानें क्या है सुभद्रा योजना

Samachar Jagat | Saturday, 31 Aug 2024 09:13:40 AM
Government Scheme: Women will get 50,000 rupees, know what is Subhadra Yojana

Pc: abplive

भारत की केंद्र सरकार अपने नागरिकों के लाभ के लिए कई योजनाएं चलाती है, जो समाज के विभिन्न वर्गों को महत्वपूर्ण लाभ प्रदान करती हैं। इनमें से कई योजनाएं विशेष रूप से महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हैं। केंद्र सरकार के अलावा, कई राज्य सरकारें भी अपने निवासियों का समर्थन करने के लिए अपनी खुद की योजनाएं लागू करती हैं। महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए, ओडिशा सरकार ने एक नई पहल शुरू की है।

इस पहल को सुभद्रा योजना कहा जाता है, जो महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस योजना के तहत, पात्र महिलाओं को सालाना ₹10,000 की राशि मिलेगी। इस योजना का लाभ कौन उठा सकता है और इसके लिए आवेदन कैसे करें, इस पर करीब से नज़र डालते हैं।

सुभद्रा योजना क्या है?

सुभद्रा योजना ओडिशा सरकार की एक पहल है जिसका उद्देश्य राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाना है। इस योजना के माध्यम से, सरकार पात्र महिलाओं को सालाना ₹10,000 का वित्तीय लाभ प्रदान करेगी। ओडिशा सरकार के अनुसार, राज्य की लगभग एक करोड़ महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा। सरकार ने योजना के कार्यान्वयन के लिए पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

यह योजना 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर शुरू की जाएगी। वित्तीय सहायता प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के माध्यम से 5,000 रुपये की दो किस्तों में सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में वितरित की जाएगी।

योजना के लिए पात्रता

सुभद्रा योजना के लिए आवेदन करने के लिए, महिलाओं को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा:

आयु: महिलाओं की आयु 21 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

निवास: आवेदक ओडिशा के स्थायी निवासी होने चाहिए।

अपवर्जन: जो महिलाएं सरकारी कर्मचारी हैं, जिनके परिवार का कोई सदस्य आयकरदाता है, आर्थिक रूप से संपन्न हैं, या किसी अन्य राज्य योजना से पहले से ही 1,500 रुपये प्राप्त कर रही हैं, वे इस योजना के लिए पात्र नहीं होंगी।

अतिरिक्त लाभ

सुभद्रा योजना के तहत, ओडिशा सरकार महिलाओं को डेबिट कार्ड भी प्रदान करेगी। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक ग्राम पंचायत और शहरी निकाय में, सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन करने वाली 100 महिलाओं को पुरस्कार के रूप में अतिरिक्त 500 रुपये मिलेंगे।

आवेदन कैसे करें

सुभद्रा योजना के लिए आवेदन करने के लिए, महिलाएँ आंगनवाड़ी केंद्रों, ब्लॉक कार्यालयों, मो-सेवा केंद्रों या जन सेवा केंद्रों से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकती हैं। ये फॉर्म निःशुल्क उपलब्ध हैं। फॉर्म भरने के बाद, इसे आवश्यक दस्तावेजों के साथ आंगनवाड़ी केंद्र या ब्लॉक कार्यालय में जमा करना होगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.