Government Scheme: मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना में हो गया है अब ये बदलाव, महिलाएं हर महीने एक हजार रुपए लेने के लिए कर सकती हैं ऐसा

Samachar Jagat | Thursday, 08 Aug 2024 09:50:47 AM
Government Scheme: This change has been made in the Chief Minister maiya Samman Yojana, women can do this to get one thousand rupees every month

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र और राज्य सरकारों की ओर से महिलाओं के लिए कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हें में से एक झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना भी है। इस योजना के तहत 21 साल से 50 साल की महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपए का लाभ दिया जाएगा। अब इस योजना को लेकर नया अपडेट आया है। सीएम हेमंत सोरेन इस योजना में आवेदन प्रकिया को अब ओर भी आसान कर दिया है। अब इस योजना के फॉर्म ऑफलाइन भी जमा होंगे। 

ये दस्वावेज होने चाहिए पास में
इस योजना का लाभ लेने के लिए फॉर्म के साथ कुछ दस्तावेज भी जमा कराने होंगे। आवेदनों को अब इसके लिए फॉर्म के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी और एक राशन कार्ड की फोटोकॉपी भी जमा करवानी होगी। विशेष बात ये है  योजना का लाभ लेने के लिए अब मतदाता पहचान पत्र जरूरी दस्तावेज नहीं होगा। 

जिन महिलाओं का का राशन कार्ड में नहीं है नाम, उन्हें भी मिलेगा लाभ
जिन महिला का राशन कार्ड में नाम नहीं है, उनके लिए उनके पिता/पति का राशन कार्ड इस योजना का लाभ लेने के लिए मान्य होगा। झारखंड सरकार की इस योजना का लाभ केवल प्रदेश की महिलाओं को ही मिलेगा।  आवेदन के समय महिलाओं की 21 वर्ष की आयु पूर्ण होनी चाहिए। वहीं 50 वर्ष से कम आयु की महिलाएं ही योजना का लाभ ले सकते हैं। आवेदन करने वाली महिलाओं का आधार लिंक्ड सिंगल बैंक खाता होना चाहिए। हालांकि जिन महिलाओं का बैंक खाता आधार लिंक्ड नहीं है वे भी झारखंड सरकार की इस योजना का लाभ लाभ दिसम्बर-2024 तक उठा सकती हैं।

PC: fortuneindia
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.