Government scheme: राजस्थान सरकार अब इनका करवाएगी बीमा, मिलेगा लाभ

Samachar Jagat | Friday, 12 Jul 2024 09:26:01 AM
Government scheme: Rajasthan government will now get them insured, they will get benefits

जयपुर।  देश में पशुओं को लेकर भी कई योजनाओं का संचालान किया जा रहा है। इसी प्रकार की एक योजना राजस्थान सरकार ने शुरू की है। जिसके तहत राजस्थान की भजनलाल सरकार द्वारा योजना की शुरूआत में 400 करोड़ रुपए का व्यय कर 21 लाख पशुओं का बीमा किया जाएगा। 

इस बात की जानकारी पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने गुरुवार को विधानसभा में दी है। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार पशुपालकों के कल्याण के लिए पूरी तरह समर्पित है। पशुपालकों के हितों का ध्यान रखते हुए बजट घोषणा 2024-25 में दुधारू पशुओं के साथ-साथ अन्य पशुओं को भी सम्मिलित करते हुए मुख्यमंत्री मंगला पशु बीमा योजना शुरू की गई है। योजना की शुरूआत में 400 करोड़ रुपए का व्यय कर 21 लाख पशुओं का बीमा किया जाएगा। 

शुरूआत में इस पशुओं का किया जा रहा है बीमा 
पशुपालन मंत्री प्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए जोराराम कुमावत ने बताया कि मंगला पशु बीमा योजना के अन्तर्गत शुरूआत में 5-5 लाख दुधारू गाय-भैंस,  5-5 लाख भेड़-बकरी तथा 1 लाख ऊंटों का बीमा किया जाएगा।  इससे पहले विधायक प्रताप लाल भील के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने कहा कि पशुपालकों को उनके पशुओं की जहरीली घास अथवा पदार्थ खा जाने से आकस्मिक मृत्यु होने पर आर्थिक सहायता नहीं दी जाती है। 

900 पशु चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रियाधीन
पशुपालन मंत्री जोराराम कुमावत ने विधानसभा में जानकारी दी कि वर्तमान में 900 पशु चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रियाधीन है और नए पशुमित्रों की भर्ती के लिए भी काम किया जाएगा। वर्ष 2021 में 300 एवं 2022 में 200 पशु चिकित्सा अधिकारियों को नियुक्ति दी गई। 

PC: rajasthan.ndtv
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.