Government Scheme: अब केन्द्र सरकार ने कर दिया है इस योजना को शुरू करने का ऐलान, बच्चों के लिए कर सकते हैं इतना न्यूनतम निवेश

Samachar Jagat | Thursday, 19 Sep 2024 03:11:57 PM
Government Scheme: Now the central government has announced to start this scheme, you can make this much minimum investment for children

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र सरकार की ओर से कई योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। अब सरकार की ओर से नई योजना का ऐलान किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब एनपीएस वात्सल्य योजना को शुरू करने का ऐलान किया है। इसमें निवेश के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को भी लॉन्च किया गया है। बच्चों के लिए शुरू की इस योजना में उन्हीं के नाम से निवेश किया जा सकता है। 

केन्द्र सरकार की इस योजना में न्यूनतम एक हजार रुपए से निवेश प्रारम्भ किया जा सकता है। विशेष बात ये है कि निवेश पर कंपाउंड इंटरेस्ट का फायदा मिलता है।

इस योजना में 3 सालों का लॉक इन पीरियड मिलता है। योजना की विशेष बात ये है कि निवेश के दौरान आप पढ़ाई, किसी गंभीर बीमारी के इलाज या विकलांगता की स्थिति में 25 फीसदी तक जमा राशि को निकाल सकते हैं। हालांकि तीन बार से ज्यादा पैसे नहीं निकाले जा सकते हैं। आप नजदीकी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जाकर इस योजना में अपना खाता खुलवा सकते हैं। 

PC: indiatv

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.