महिलाओं को सरकार ने दिया तोहफा, हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपये, आप भी कर दें आवेदन

Samachar Jagat | Thursday, 05 Sep 2024 09:50:02 AM
Government gives gift to women, they will get 10 thousand rupees every year, you can also apply

pc: abplive

भारत सरकार, विभिन्न राज्य सरकारों के साथ मिलकर समाज के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से कई योजनाएँ चलाती है। इनमें से कई कार्यक्रम महिलाओं को सशक्त बनाने पर केंद्रित हैं, जो देश भर में लाखों लोगों को सहायता प्रदान करते हैं। हाल ही में, ओडिशा सरकार ने महिलाओं के लिए एक नई पहल शुरू की है, जिसे सुभद्रा योजना के नाम से जाना जाता है। इस योजना के तहत, राज्य की महिलाओं को सालाना ₹10,000 की वित्तीय सहायता मिलेगी। यहाँ बताया गया है कि पात्र महिलाएँ इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकती हैं।

महिलाओं को सालाना ₹10,000 मिलेंगे 

ओडिशा सरकार ने महिलाओं को लाभ पहुँचाने के लिए सुभद्रा योजना शुरू की है, जिसके तहत उन्हें पाँच साल के लिए सालाना ₹10,000 का भुगतान किया जाएगा, जो कुल ₹50,000 होगा। यह धनराशि प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) प्रणाली के माध्यम से सीधे महिलाओं के बैंक खातों में प्रत्येक वर्ष दो किस्तों में वितरित की जाएगी। पहला भुगतान अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर किया जाएगा, जबकि दूसरा रक्षा बंधन के अवसर पर किया जाएगा।

पात्रता: 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं 21 से 60 वर्ष की आयु की महिलाएं, जो ओडिशा की स्थायी निवासी हैं, इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। हालांकि, सरकारी नौकरी करने वाली महिलाएं या जिनके परिवार में कोई आयकर देने वाला सदस्य है, वे पात्र नहीं होंगी। इसके अलावा, अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रही महिलाओं को भी इस पहल से बाहर रखा जाएगा।

आवेदन कैसे करें 

सुभद्रा योजना के लिए आवेदन करने के लिए, महिलाएं आंगनवाड़ी केंद्रों, ब्लॉक कार्यालयों, मो-सेवा केंद्रों या सार्वजनिक सेवा केंद्रों से आवेदन पत्र प्राप्त कर सकती हैं। इस योजना के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। एक बार फॉर्म पूरा हो जाने के बाद, इसे प्रसंस्करण के लिए आंगनवाड़ी केंद्र या ब्लॉक कार्यालय में आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.