LPG से आधार कार्ड तक: 1 सितंबर से लागू होने जा रहे हैं ये 6 बड़े बदलाव, जानिए डिटेल्स

Samachar Jagat | Saturday, 24 Aug 2024 03:59:11 PM
From LPG to Aadhar Card: These 6 big changes are going to be implemented from September 1, know the details

PC: AAJTAK

अगस्त खत्म होने वाला है और सितंबर से कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर लोगों की वित्तीय स्थिति पर पड़ सकता है। इन बदलावों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों से लेकर नए क्रेडिट कार्ड नियम और सरकारी कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते से जुड़ी संभावित घोषणाएं शामिल हैं। आइए सितंबर में होने वाले इन बदलावों पर एक नज़र डालते हैं और जानते हैं कि ये आपके बजट को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

पहला बदलाव: एलपीजी सिलेंडर की कीमतें

सरकार द्वारा हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव करना आम बात है। ये बदलाव वाणिज्यिक और घरेलू दोनों तरह के गैस सिलेंडर पर असर डालते हैं। एक बार फिर सितंबर में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव की उम्मीद है। पिछले महीने वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत में ₹8.50 की बढ़ोतरी हुई थी, जबकि जुलाई में कीमत में ₹30 की कमी आई थी।

दूसरा बदलाव: एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी की दरें

एलपीजी की कीमतों के अलावा, तेल विपणन कंपनियां एविएशन टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव करती हैं। इसलिए, सितंबर के पहले दिन इन ईंधनों के लिए मूल्य समायोजन की भी उम्मीद है।

तीसरा बदलाव: धोखाधड़ी वाले कॉल पर नियम

1 सितंबर से धोखाधड़ी वाले कॉल और संदेशों पर सख्त नियम लागू हो सकते हैं। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने दूरसंचार कंपनियों को ऐसी गतिविधियों पर लगाम लगाने का निर्देश दिया है। TRAI ने Jio, Airtel, Vodafone Idea और BSNL जैसे दूरसंचार ऑपरेटरों के लिए सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें 140 मोबाइल नंबर सीरीज़ से शुरू होने वाले टेलीमार्केटिंग कॉल और कमर्शियल मैसेजिंग को 30 सितंबर तक ब्लॉकचेन-आधारित डिस्ट्रिब्यूटेड लेजर टेक्नोलॉजी (DLT) प्लेटफ़ॉर्म पर स्थानांतरित करने के लिए कहा गया है। इस कदम से 1 सितंबर से धोखाधड़ी वाले कॉल में काफी कमी आने की उम्मीद है।

चौथा बदलाव: क्रेडिट कार्ड नियम

1 सितंबर से, HDFC बैंक यूटिलिटी ट्रांज़ैक्शन के ज़रिए अर्जित रिवॉर्ड पॉइंट पर कैप लगाएगा। ग्राहक इन ट्रांज़ैक्शन पर हर महीने अधिकतम 2,000 पॉइंट कमा सकेंगे। इसके अलावा, HDFC बैंक थर्ड-पार्टी ऐप के ज़रिए किए गए शैक्षणिक भुगतानों पर कोई रिवॉर्ड पॉइंट नहीं देगा।

सितंबर 2024 से, IDFC फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम भुगतान को कम कर देगा और भुगतान विंडो को 18 से घटाकर 15 दिन कर देगा। इसके अलावा, UPI और अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर RuPay क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वाले ग्राहकों को अन्य भुगतान सेवा प्रदाताओं के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने वालों के समान ही रिवॉर्ड पॉइंट मिलेंगे।

पांचवां बदलाव: महंगाई भत्ता

सितंबर में, ऐसी अटकलें लगाई जा रही हैं कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में वृद्धि की घोषणा करेगी। सरकार DA में 3% की वृद्धि कर सकती है, जिससे मौजूदा 50% DA बढ़कर 53% हो जाएगा।

छठा बदलाव: मुफ़्त आधार कार्ड अपडेट

आधार कार्ड को मुफ़्त में अपडेट करने की अंतिम तिथि 14 सितंबर है। इस तिथि के बाद, आधार कार्ड में कुछ अपडेट मुफ़्त नहीं रहेंगे और इसके लिए शुल्क लिया जाएगा। पहले, मुफ़्त आधार अपडेट की अंतिम तिथि 14 जून, 2024 थी, लेकिन इसे बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दिया गया था।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.