Rule Change: एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव से लेकर गूगल मैप चार्ज तक, 1 अगस्त से बदल जाएंगे ये नियम

Samachar Jagat | Friday, 26 Jul 2024 11:23:06 AM
From changes in LPG gas cylinder prices to Google Map charges, these rules will change from August 1

pc: jagran

हर महीने कुछ वित्तीय नियमों और विनियमों में बदलाव होते रहते हैं। अगस्त में कई नियम बदले जाएंगे और इनका सीधा असर आम नागरिकों पर पड़ेगा। अगले महीने, देश का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का ऋणदाता एचडीएफसी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव करेगा, और गूगल भी भारत में गूगल मैप्स शुल्क में बदलाव करेगा। ये नए कानून 1 अगस्त 2024 से लागू होंगे। नीचे वे चीजें बताई गई हैं जो अगले महीने बदलने वाली हैं।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत

एलपीजी गैस सिलेंडर की दरें हर महीने की पहली तारीख को तय की जाती हैं। सरकार ने पिछले महीने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर की कीमत कम की थी। अनुमान है कि सरकार इस बार भी सिलेंडर की कीमत कम करेगी।

गूगल मैप्स 70% तक शुल्क कम करेगा

गूगल मैप्स ने भारत में अपने नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जो 1 अगस्त 2024 से पूरे देश में लागू होंगे। कंपनी ने भारत में अपनी सेवाओं के लिए शुल्क 70% तक कम कर दिया है। इसके अलावा, गूगल मैप्स अब अपनी सेवाओं के लिए डॉलर के बजाय भारतीय रुपये में शुल्क लेगा। हालांकि, यह बदलाव नियमित उपयोगकर्ताओं को प्रभावित नहीं करेगा क्योंकि उन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगाया गया है।

एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड नियमों में बदलाव - लेनदेन शुल्क

किराया चुकाने के लिए CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge और इसी तरह की अन्य सेवाओं का उपयोग करने वाले ग्राहकों से लेनदेन राशि का 1% शुल्क लिया जाएगा, जो प्रति लेनदेन 3,000 रुपये तक सीमित होगा। ईंधन लेनदेन पर 15,000 रुपये से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। हालांकि, 15,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर कुल राशि पर 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति लेनदेन 3,000 रुपये तक सीमित होगा।

यूटिलिटी ट्रांजेक्शन 

50,000 रुपये से कम के लेनदेन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा। 50,000 रुपये से अधिक के लेनदेन पर पूरी राशि पर 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति लेनदेन 3,000 रुपये तक सीमित होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बीमा लेनदेन इस शुल्क से मुक्त हैं। कॉलेज या स्कूल की वेबसाइट या उनके POS डिवाइस के माध्यम से सीधे किए गए भुगतान शुल्क-मुक्त होंगे। हालाँकि, CRED, Cheq, MobiKwik और अन्य जैसे थर्ड-पार्टी ऐप का उपयोग करके किए गए लेन-देन पर 1% शुल्क लगेगा, जो प्रति लेनदेन 3,000 रुपये तक सीमित है।

डिलेड पेमेंट चार्ज सिस्टम को बकाया राशि के आधार पर 100 रुपये से 1,300 रुपये तक संशोधित किया गया है। किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर Easy-EMI विकल्प का उपयोग करने पर 299 रुपये तक का EMI प्रोसेसिंग शुल्क लगेगा। HDFC बैंक ने कहा कि ऊपर बताए गए सभी शुल्क सरकारी नियमों के अनुसार GST के अधीन हैं। इसके अलावा, HDFC बैंक 1 अगस्त, 2024 से अपने टाटा न्यू इनफिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड में समायोजन लागू करेगा। 1 अगस्त, 2024 से, टाटा न्यू इनफिनिटी HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के उपयोगकर्ताओं को टाटा न्यू UPI ID का उपयोग करके किए गए पात्र UPI लेनदेन पर 1.5% न्यूकॉइन मिलेंगे।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.