Loan Fraud: दिन दहाड़े हो रही लोन के नाम पर ठगी, गलती से भी ना करें ये काम, वरना लगेगा चूना

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 12:09:11 PM
Fraud in the name of loan is happening in broad daylight, do not do this even by mistake, otherwise you will be cheated

पहले जब लोगों को पैसों की जरूरत होती थी तो वे अक्सर दोस्तों, परिचितों या रिश्तेदारों से उधार लेते थे। लेकिन आजकल लोगों को लोन के लिए दूसरों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि बैंक उनकी जरूरत के हिसाब से लोन देते हैं। 

लोन लेते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। नहीं तो आपको काफी नुकसान हो सकता है क्योंकि आजकल लोन से जुड़ी धोखाधड़ी काफी आम हो गई है। हाल ही में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां लोगों को तुरंत लोन के नाम पर बड़ी रकम ठगी गई। यहां बताया गया है कि आप इन धोखेबाजों से कैसे बच सकते हैं। 

pc: abplive

फोन पर जानकारी शेयर न करें: धोखेबाज अक्सर लोगों को फोन करके बैंक से जुड़ी जानकारी मांगते हैं, कम ब्याज दरों पर लोन देने का वादा करते हैं और जल्दी पैसे देने का वादा करते हैं। इन वादों से प्रभावित होकर कई लोग फोन पर निजी जानकारी शेयर कर देते हैं। फिर धोखेबाज इस जानकारी का इस्तेमाल धोखाधड़ी करने और बड़ा वित्तीय नुकसान पहुंचाने के लिए करते हैं। 

pc: gauravshalibharart

लिंक पर क्लिक करने से बचें: कई बार धोखेबाज सम्मानपूर्वक बात करके और आपका WhatsApp नंबर मांगकर आपका भरोसा जीत लेते हैं। इसके बाद वे आपको एक लिंक भेज सकते हैं और आपसे कुछ जानकारी दर्ज करने के लिए कह सकते हैं। कई लोग इसके झांसे में आकर लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जिससे धोखाधड़ी होती है। ऐसे लिंक पर क्लिक करने से आपकी व्यक्तिगत जानकारी स्कैमर्स के पास चली जाती है, जो फिर उसका दुरुपयोग करते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.