Fact Check: क्या नकली है स्टार चिन्ह वाले 500 रुपए के नोट? जानें वायरल दावे की सच्चाई

Samachar Jagat | Wednesday, 17 Jul 2024 11:36:28 AM
Fact Check: Are the 500 rupee notes with star symbol fake? Know the truth of the viral claim

pc: indiatv

सोशल मीडिया पर इस बात का दावा किया जा रहा है कि स्टार सिंबल वाले 500 रुपये के नोट नकली हैं। यूजर्स इस जानकारी को फैला रहे हैं, जिससे लोगों में चिंता पैदा हो रही है। एक फेसबुक यूजर चौरी साहब ने स्टार सिंबल वाले नोट की तस्वीर दिखाते हुए एक पोस्ट शेयर की और आरोप लगाया कि यह नकली है। उन्होंने दावा किया कि ऐसे नोट इंडसइंड बैंक द्वारा वापस किए गए थे और एक ग्राहक ने बताया कि उसे दिन में पहले ये नोट मिले थे। उन्होंने दूसरों को सतर्क रहने और बाजार में चल रहे कथित नकली नोटों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जानकारी साझा करने की चेतावनी दी।

पोस्ट के पीछे की सच्चाई की जांच
इंडिया टीवी ने इन दावों की पुष्टि करने के लिए एक जांच की। उनके निष्कर्षों के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने वास्तव में 2016 में स्टार सिंबल वाले 500 रुपये के नोट जारी किए थे। RBI की वेबसाइट पर 16 दिसंबर, 2016 को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया था कि महात्मा गांधी (नई) सीरीज के नए 500 रुपये के नोटों में दोनों नंबर पैनल पर इनसेट 'E' होगा। इसके अलावा, इनमें से कुछ नोटों में स्टार सिंबल भी होगा। यह पहली बार था जब स्टार चिन्ह वाले 500 रुपये के नोट जारी किए गए थे, हालांकि 10, 20, 50 और 100 रुपये के स्टार चिन्ह वाले नोट पहले से ही प्रचलन में थे। ये नोट 8 नवंबर, 2016 से वैध मुद्रा बन गए थे और प्रेस विज्ञप्ति पर तत्कालीन RBI गवर्नर डॉ. उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर थे।

PIB की तथ्य जाँच
प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने भी 7 दिसंबर, 2023 को इस दावे को खारिज कर दिया। उन्होंने स्टार चिन्ह वाले 500 रुपये के नोट की एक तस्वीर साझा की, जिसमें पुष्टि की गई कि ये नोट नकली नहीं हैं। PIB ने स्पष्ट किया कि सोशल मीडिया पर वायरल दावा पूरी तरह से झूठा था। नतीजतन स्टार चिन्ह वाले 500 रुपये के नोटों के नकली होने का आरोप लगाने वाले सोशल मीडिया पोस्ट पूरी तरह से फर्जी और भ्रामक हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.