Bijli Bill: रात 12 बजे तक जितनी यूनिट होगी खर्च अब उतना ही आएगा बिल; मीटर रीडरों की मनमानी होगी खत्म

Samachar Jagat | Monday, 02 Sep 2024 03:18:30 PM
Electricity Bill: Now the bill will be based on the number of units consumed till 12 midnight; arbitrary behavior of meter readers will end

pc: jagran

केस्को बिलिंग संबंधी शिकायतों को दूर करने के लिए एक नया सुधार लागू कर रहा है। पहले, मीटर रीडर के आने के दिन के आधार पर बिल बनाए जाते थे, जिससे अक्सर अधिक बिल आने की शिकायतें आती थीं। मीटर रीडर पूरे महीने के बजाय विशिष्ट तिथि के आधार पर बिल बनाते थे, जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी होती थी। इसे दूर करने के लिए केस्को अब अपने बिलिंग सिस्टम को समायोजित कर रहा है।

नई बिलिंग प्रणाली

अब से, केस्को प्रत्येक महीने के अंत तक खपत की गई कुल बिजली इकाइयों के आधार पर बिल की गणना करेगा। हर माह की 30 या 31 तारीख की रात 12 बजे तक जितने यूनिट बिजली खर्च होगी, उतने का बिल बनाया जाएगा।। इस बदलाव से शुरुआत में उन 152,000 उपभोक्ताओं को लाभ होगा, जिनके पास स्मार्ट मीटर लगे हैं।

पहले, मीटर रीडर घर आए बिना ही बिल बनाते थे, जिससे अक्सर अधिक शुल्क की शिकायतें आती थीं। इसके अतिरिक्त, दो महीने के लिए निर्धारित शुल्क अग्रिम रूप से वसूला जाता था, जिससे असुविधा होती थी। नई प्रणाली "जीरो आवर्स " बिलिंग साइकिल से इस समस्या को समाप्त कर देगी। उपभोक्ताओं को प्रत्येक महीने की पहली तारीख को उनके मोबाइल फोन पर बिल की सूचना प्राप्त होगी।

बिलिंग संबंधी समस्याओं का समाधान

इस वर्ष जून में, 25,000 से अधिक केस्को उपभोक्ताओं ने बिलिंग त्रुटियों की रिपोर्ट की। अब उपयोगिता बिलिंग प्रक्रिया को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। नई प्रणाली के तहत, बिल महीने के अंत तक बिजली के उपयोग पर आधारित होंगे, जिससे अग्रिम निश्चित शुल्क से संबंधित समस्याओं का समाधान होगा।

आगामी स्मार्ट मीटर स्थापना

15 सितंबर से, केस्को अपने शेष छह लाख उपभोक्ताओं के लिए 4जी स्मार्ट मीटर लगाना शुरू कर देगा। बिलिंग सटीकता बढ़ाने के लिए एक नई पहल के तहत यह स्थापना की जाएगी। वर्तमान में, 152,000 घरों में स्मार्ट मीटर लगाए गए हैं। केस्को अधिकारियों ने कहा है कि किसी भी दोषपूर्ण स्मार्ट मीटर की रिपोर्ट किए जाने पर उसे उपभोक्ताओं से कोई अतिरिक्त शुल्क लिए बिना बदला जाएगा।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.