क्या अमेरिकी सरकार ने स्पेसएक्स को सील्स पर हेडफोन पहनाने और सोनिक बूम की आवाजें सुनाने के लिए मजबूर किया? एलन मस्क ने क्या कहा?

Trainee | Thursday, 24 Oct 2024 07:31:30 PM
Did the US government force SpaceX to put headphones on seals and play sounds of sonic booms? What did Elon Musk say?

एलन मस्क ने हाल ही में एक इंटरव्यू में दावा किया कि अमेरिकी नियामकों ने स्पेसएक्स को कुछ असामान्य प्रयोग करने के लिए कहा, जिसमें सील्स शामिल थे। लक्स फ्राइडमैन पॉडकास्ट में मस्क ने बताया कि सरकार ने स्पेसएक्स को "सील्स का अपहरण" करने के लिए निर्देशित किया, जो एक अजीब परीक्षण का हिस्सा था।

मस्क के अनुसार, इस प्रयोग में एक सील को एक बोर्ड पर बांधकर हेडफोन पहनाए गए और फिर उसे सोनिक बूम की आवाज़ों के संपर्क में लाया गया। ये तेज आवाजें तब उत्पन्न होती हैं जब रॉकेट ध्वनि की गति को पार करते हैं।

मस्क ने स्पष्ट किया कि इन परीक्षणों का उद्देश्य यह समझना था कि सोनिक बूम्स स्थानीय सील जनसंख्या को प्रभावित कर रहे हैं या नहीं। उन्होंने एक तस्वीर भी साझा की जिसमें एक सील बोर्ड पर बंधी हुई है और हेडफोन पहने हुए है, जो रॉकेट लॉन्च से उत्पन्न सोनिक बूम को सुनते हुए दिखाई दे रही है। परीक्षणों को दो बार किया गया और सील्स पूरे समय शांत बनी रहीं।

सोनिक बूम्स वास्तव में सील जनसंख्या को प्रभावित कर रहे हैं? सोनिक बूम्स तब होते हैं जब रॉकेट ध्वनि की गति को पार करते हैं, जिससे शक्तिशाली झटके उत्पन्न होते हैं। मस्क ने बताया कि अमेरिकी नियामक यह जानना चाहते थे कि ये तेज आवाजें सील्स के लिए परेशान करने वाली या हानिकारक हैं या नहीं।

दिलचस्प बात यह है कि मस्क ने उल्लेख किया कि स्पेसएक्स के लॉन्च स्थलों के पास सील जनसंख्या पिछले कुछ वर्षों में बढ़ी है, जो यह दर्शाता है कि इन जानवरों पर रॉकेट शोर का नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ा है।

एक अन्य अजीब घटना में, मस्क ने साझा किया कि ट्रम्प के लिए एक टाउन हॉल कार्यक्रम में स्पेसएक्स से यह अध्ययन करने के लिए कहा गया कि क्या एक स्टारशिप रॉकेट शार्क से टकरा सकता है। यह अध्ययन बाद में व्हेल्स को भी शामिल करते हुए विस्तारित किया गया, जिससे यह सवाल उठता है कि स्पेसएक्स को किस तरह के पर्यावरणीय प्रभाव आकलन करने के लिए कहा जा रहा है।

 

 

 

PC - CNN



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.