Chief Minister maiya Samman Yojana: इस दिन महिलाओं के खाते में आज जाएगी योजना का पहली किस्त

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Aug 2024 10:13:00 AM
Chief Minister maiya Samman Yojana: The first installment of the scheme will be transferred to the accounts of women on this day

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र और राज्य सरकारों की ओर में महिलाओं के लिए देश में कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। आज हम आपको इन्हीं योजनाओं में शािमल मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। इस योजना के तहत झारखंड सरकार की ओर से महिलाओं को सालाना 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। महिलाओं का ये राशि 12 किस्तों में दी जाएगी।

अभी तक झारखंड सरकार की ओर से मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना की पहली किस्त भी जारी नहीं की गई। सरकार की ओर से अंत्योदय श्रेणी में शामिल परिवारों की महिलाओं को ये लाभ दिया जाता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए हर माह 21 साल से लेकर 50 साल के बीच की उम्र की महिलाएं ले  सकेंगी। योजना के तहत अब तक 37 लाख से ज्यादा आवेदन जमा हो चुके हैं। 

अब इस बात का भी खुलासा हो गया है कि योजना की पहली किस्त किस दिन जारी होगी। झारखंड की इस सरकारी योजना के तहत पहली 21 अगस्त को जारी की जाएगी। सीएम हेमंत सोरेन पहली किस्त की राशि जारी करेंगे। हालांकि इसके बाद मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना कि किस्त राज्य सरकार द्वारा हर महीने की 15 तारीख को महिलाओं के खाते में डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत भेजी जाएगी। 

ये दस्तावेज हैं जरूरी
अगर आप भी पात्र हैं ओर योजना का लाभ लेना चाहती हैं तो आज ही इसके लिए आवेदन कर दें। इस योजना का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की फोटोकॉपी और राशन कार्ड की फोटोकॉपी जरूरी है। 

PC: minolta
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.