Gas Cylinder: क्या घर पर किया जा सकता है कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल? क्लिक कर जानें यहाँ

Samachar Jagat | Tuesday, 09 Jul 2024 12:01:34 PM
Can commercial gas cylinders be used at home? Click here to know

pc: abplive

2021 में जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में प्रतिदिन लगभग 4.74 मिलियन घरेलू गैस सिलेंडर की खपत होती है। इसके बाद से ये संख्या और भी बढ़ती जा रही है। 

आजकल लगभग हर घर में खाना बनाने के लिए गैस सिलेंडर का इस्तेमाल होता है। ग्रामीण इलाकों में भी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल अब काफी आम है। चूल्हों की बजाय लोग गैस सिलेंडर को प्राथमिकता देने लगे हैं। 

pc: abplive

प्रत्येक परिवार अपने घरेलू गैस कनेक्शन के तहत प्रति वर्ष अधिकतम 15 गैस सिलेंडर भरवा सकता है, लेकिन इनमें से केवल 12 पर ही सब्सिडी दी जाएगी।

घरेलू गैस कनेक्शन घरेलू उपयोग के लिए होते हैं, जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर का उपयोग व्यावसायिक उद्देश्यों और आयोजनों के लिए किया जाता है। कमर्शियल गैस सिलेंडर घरेलू सिलेंडर से अलग होते हैं, इनकी कीमत अधिक होती है। कमर्शियल सिलेंडर प्राप्त करने के लिए, आपको कमर्शियल गैस कनेक्शन के लिए आवेदन करना होगा।

pc: abplive

यह देखा गया है कि कुछ लोग घर में कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं, जो कि गैरकानूनी है। घर में इस्तेमाल के लिए आपको घरेलू गैस कनेक्शन का इस्तेमाल करना होगा। इसी तरह, कमर्शियल उद्देश्यों के लिए घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करने पर भी कानूनी कार्रवाई हो सकती है। इसका मतलब है कि आप अपने घर के गैस सिलेंडर का इस्तेमाल अपने होटल या रेस्टोरेंट में नहीं कर सकते।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.