Budget 2024: क्या बढ़ाई जाएगी PM Kisan Samman Nidhi की राशि?  चर्चाएं हुई तेज 

Samachar Jagat | Thursday, 11 Jul 2024 10:51:31 AM
Budget 2024: Will the amount of PM Kisan Samman Nidhi be increased? Discussions intensify

pc: indiatoday

23 जुलाई को केंद्रीय बजट पेश होने वाला है, ऐसे में पूरे भारत के किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की किस्त राशि में संशोधन का इंतजार कर रहे होंगे।

कृषि विशेषज्ञों ने भी मौजूदा ₹6,000 से बढ़ाकर ₹8,000 सालाना करने की मांग तेज कर दी है। छोटे और सीमांत किसानों को सहायता देने के लिए शुरू की गई पीएम-किसान योजना के तहत वर्तमान में पात्र लाभार्थियों को तीन समान किस्तों में ₹6,000 सालाना दिए जाते हैं।

pc: abplive

इस योजना का उद्देश्य किसानों के लिए वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करना और ग्रामीण खपत को बढ़ावा देना है। अप्रैल में चर्चा के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सभी योग्य किसानों तक कवरेज बढ़ाने की चुनौती पर जोर दिया।

उन्होंने कहा, "एक दृष्टिकोण से, वृद्धि का मामला बनता है। लेकिन हमें यह देखना होगा कि हम आगे कैसे बढ़ते हैं। कई छोटे किसानों को अभी भी पीएम-किसान के दायरे में लाया जाना है। इस स्तर पर, मैं यह नहीं कह सकती कि इसे बढ़ाया जाएगा या नहीं।"

pc: abplive

इससे पहले जनवरी में, CNBC-TV18 ने बताया था कि सरकार PM-KISAN के तहत प्रति किसान आवंटन को ₹6,000 से बढ़ाकर ₹8,000 सालाना करने पर विचार कर रही है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-KISAN Nidhi) योजना की 17वीं किस्त जारी की थी। 17वीं किस्त में, लाभार्थियों के बैंक खातों में ₹20,000 करोड़ से अधिक की राशि हस्तांतरित की गई।



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.