Budget 2024: आखिर लाल रंग का ही क्यों होता है बजट से जुड़ा बैग, यहाँ जानें कारण

Samachar Jagat | Thursday, 18 Jul 2024 03:29:59 PM
Budget 2024: Why is the bag associated with the budget always red in colour, know the reason here

pc: tv9hindi

23 जुलाई, 2024 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में अपना सातवां बजट पेश करेंगी। बजट के दिन हर वित्त मंत्री परंपरागत रूप से लाल रंग का ब्रीफकेस या बैग लेकर जाता है। 2019 में परंपरा से हटकर सीतारमण ने ब्रीफकेस से हट कर लाल कपड़े से बंधी बहीखाता का विकल्प चुना। 2021 में उन्होंने लाल कपड़े से ढँकी एक टैबलेट का इस्तेमाल किया। क्या आपने कभी सोचा है कि बैग हमेशा लाल क्यों होता है या इसे लाल कपड़े से क्यों ढँका जाता है? यह अन्य रंगों में क्यों नहीं होता और यह परंपरा कैसे शुरू हुई? आज हम बजट से जुड़े कुछ दिलचस्प पहलुओं के बारे में जानेंगे।

बजट ब्रीफकेस या बैग के लाल रंग को लेकर अंग्रेजों से जुड़ाव महत्वपूर्ण है। इतिहासकारों के अनुसार, 1860 में ब्रिटिश चांसलर ग्लैडस्टोन ने पहली बार रानी के मोनोग्राम वाला लाल चमड़े का ब्रीफकेस पेश किया था। इसे ग्लैडस्टोन बॉक्स के नाम से जाना गया। लाल रंग के चयन के दो मुख्य कारण हैं: पहला, सैक्स-कोबर्ग-गोथा रेजिमेंट में इसका काफी महत्व था, जिसने लाल बजट ब्रीफकेस की शुरुआत को प्रभावित किया। दूसरी बात, 16वीं शताब्दी के अंत में, महारानी एलिजाबेथ के एक प्रतिनिधि ने स्पेन के राजदूत को ब्लैक पुडिंग से भरा लाल ब्रीफ़केस भेंट किया, जिससे ऐसी घोषणाओं के लिए लाल रंग का उपयोग करने की परंपरा की शुरुआत हुई।

बजट दिवस के दौरान लाल रंग व्यावहारिक कारणों से भी महत्वपूर्ण होता है, जो विशेष होता है और इसमें महत्वपूर्ण घोषणाएँ शामिल होती हैं। इसलिए, संबंधित दस्तावेज़ों वाले बैग को आकर्षक रंग में चुना जाता है। लाल रंग ध्यान आकर्षित करता है और इसलिए महत्वपूर्ण घोषणाओं के लिए इसे बेहतर विकल्प माना जाता है। इसके अतिरिक्त, लाल रंग को भारतीय परंपरा के प्रतीक के रूप में भी देखा जाता है। परंपरागत रूप से, धार्मिक ग्रंथों को ढंकने के लिए लाल कपड़े का उपयोग किया जाता है, जो बजट घोषणाओं में लाल रंग के विशेष महत्व पर और ज़ोर देता है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.