Budget 2024: भारत के वरिष्ठ नागरिकों के लिए बजट में हो सकती है ये उम्मीद की किरण, जानें यहाँ

Samachar Jagat | Friday, 05 Jul 2024 10:13:29 AM
Budget 2024: There could be a ray of hope in the budget for senior citizens of India, know here

pc: businesstoday


बजट 2024 में केंद्र सरकार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी पीएम-जेएवाई) के दायरे का विस्तार कर सकती है, ताकि एनडीए के चुनावी वादे के अनुरूप भारत के वरिष्ठ नागरिकों को महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जा सके, जिसमें 70 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्तियों को इस योजना के तहत शामिल किया जाएगा। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हाल ही में अपने संसदीय संबोधन में कहा था, "आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 वर्ष से अधिक आयु के प्रत्येक बुजुर्ग को कवर किया जाएगा और उन्हें मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा।" मिंट अखबार के अनुसार, दो मॉडल पर विचार किया जा रहा है, जिसमें एक वरिष्ठ नागरिक वाले परिवार के सभी सदस्यों को शामिल किया जाएगा, और दूसरा परिवार में केवल वरिष्ठ नागरिकों को कवरेज प्रदान करेगा। 

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि वृद्धावस्था उपचार के लिए स्वास्थ्य लाभ पैकेज विकसित किए जा रहे हैं, और समर्पित वृद्धावस्था सेवाओं वाले अस्पतालों को पीएम-जेएवाई के तहत शामिल किया जाएगा। केंद्र एबी पीएम-जेएवाई लाभार्थियों की संख्या बढ़ाने पर भी विचार कर रहा है। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY), दुनिया की सबसे बड़ी सार्वजनिक रूप से वित्तपोषित स्वास्थ्य बीमा योजना है, जो वर्तमान में 12 करोड़ परिवारों को माध्यमिक और तृतीयक देखभाल के लिए प्रति परिवार सालाना ₹5 लाख प्रदान करती है।

राज्य स्वास्थ्य एजेंसियां ​​(SHA) इस योजना के तहत अस्पतालों को सूचीबद्ध करने के लिए जिम्मेदार हैं, ताकि देश भर में व्यापक स्वास्थ्य सेवा पहुँच सुनिश्चित हो सके।

भारत एजिंग रिपोर्ट 2023 के अनुसार, 60 वर्ष से अधिक आयु के केवल 20% लोग ही केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना, कर्मचारी राज्य बीमा योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना, सहकारी स्वास्थ्य बीमा, नियोक्ता चिकित्सा प्रतिपूर्ति या निजी बीमा जैसी स्वास्थ्य योजनाओं के अंतर्गत आते हैं।

बुजुर्ग पुरुषों का कवरेज थोड़ा अधिक (19.7%) है, जबकि बुजुर्ग महिलाओं का कवरेज (16.9%) थोड़ा अधिक है। रिपोर्ट में कवरेज में न्यूनतम ग्रामीण-शहरी असमानता का भी संकेत दिया गया है।

राष्ट्रपति मुर्मू ने 25,000 जन औषधि केंद्रों की स्थापना की तीव्र प्रगति पर भी प्रकाश डाला, जिससे स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे और पहुँच में और वृद्धि हुई है।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.