Central Budget से पहले मोदी सरकार इन लोगों को देगी बड़ी सौगात! इन योजनाओं की बढ़ा सकती है ब्याज दरें

Samachar Jagat | Tuesday, 02 Jul 2024 12:11:08 PM
Before the central budget, Modi government will give a big gift to these people! The interest rate of these schemes can be increased

इंटरनेट डेस्क। नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट इस महीने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश किया जाएगा। इस बजट में कई वर्गों को विशेष सौगात मिलने की उम्मीद है। बजट से पहले मोदी सरकार की ओर से स्माल सेविंग स्कीम्स या पॉस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करने वाले लोगों को खुशखबरी दी जा सकती है।

खबरों के अनुसार, सरकार इस महीने के आखिर में अगली तिमाही के लिए सरकार की ओर से स्माल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरें तय करेगी।  इसके तहत केन्द्र सरकार की ओर से पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस आरडी, महिला समृद्धि सेविंग सर्टिफिकेट, किसान विकास पत्र, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट और सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम जैसी योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया जा सकता है। 

नई ब्याज दरें जुलाई से सितंबर 2024 के लिए होंगी लागू 
सरकार की ओर से प्रत्येक तिमाही के लिए इन योजनाओं की ब्याज दरें निर्धारित की जाती हैं। अब ये देखने वाली बात होगी कि मोदी सरकार इस बजत योजनाओं के ब्याज दरों में इजाफा करती है या नहीं। नई ब्याज दरें जुलाई से सितंबर 2024 के लिए लागू की जाएंगी। आपको बता दें कि अप्रैल-जून तिमाही में इन योजनाओं की ब्याज दरों में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया था। इससे उम्मीद की जा रही है कि अब इन योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की जा सकती है। 

अभी इन योजना में मिल रहा है इतनी ब्याज दर
आपको बता दें कि अभी पीपीएफ में 7.1 प्रतिशत, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में 8.2 प्रतिशत, सुकन्या समृद्धि योजना में 8.2 प्रतिशत, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट में 7.7 प्रतिशत, पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम  में 7.4 प्रतिशत और किसान विकास पत्र योजना में 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान की जा रही है।

PC:  aajtak
PC: अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें

 



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.