दीपावली से पहले Modi government ने गरीबों को दी बड़ी सौगात, अब 2028 तक देगी इस योजना का लाभ

Hanuman | Thursday, 10 Oct 2024 07:23:16 AM
Before Diwali, Modi government gave a big gift to the poor, now it will give the benefit of this scheme till 2028

इंटरनेट डेस्क। केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार ने दीपावाली से पहले देश के गरीब लोगों के हित में बड़ा निर्णय लिया है। केन्द्र सरकार ने अब प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत जुलाई, 2024 से दिसंबर, 2028 तक मुफ्त फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति जारी रखने का निर्णय लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इस बात की मंजूरी देकर देश के गरीब लोगों को दीपावली का तोहफा दिया है। 

मुफ्त फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति जुलाई, 2024 से दिसंबर, 2028 तक रहेगी  जारी
केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव इस बात की जानकारी दी है। अश्विनी वैष्णव ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (पीएमजीकेएवाई) और अन्य कल्याणकारी योजनाओं के तहत मुफ्त फोर्टिफाइड चावल की आपूर्ति जुलाई, 2024 से दिसंबर, 2028 तक जारी रखने की मंजूरी अब केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दी है। इससे सरकार पर कुल वित्तीय प्रभाव 17,082 करोड़ रुपए का पड़ेगा। 

केन्द्र सरकार ने गरीबों की पोषण सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया फैसला: पीएम मोदी
वही पीएम नरेन्द्र मोदी ने भी इस योजना को लेकर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के तहत पोषण युक्त चावल की आपूर्ति जारी रखने का फैसला केन्द्र सरकार की ओर से गरीबों की पोषण सुरक्षा को ध्यान में रखकर लिया गया है। पीएम मोदी ने इस दौरान ये भी बताया कि इस चावल में खाद्य नियामक एफएसएसएआई की ओर से निर्धारित मानकों के तहत सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध चावल कर्नेल (एफआरके) को नियमित चावल में मिलाया जाता है।

PC: news18
अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.