Bank Rule: खुशखबरी! अब इन 4 बड़े बैंकों के ग्राहक अपने क्रेडिट कार्ड का UPI की तरह कर सकेंगे इस्तेमाल

varsha | Friday, 12 Jul 2024 10:43:53 AM
Bank Rule: Good news! Now customers of these 4 big banks will be able to use their credit cards like UPI

pc;informalnewz

अगर आप UPI का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम की है। UPI यूजर्स को अब एक नए फीचर का लाभ मिलेगा, जो एक अनूठा अनुभव प्रदान करेगा। आप UPI का उपयोग करके बिना किसी खर्च के भी खर्च कर सकते हैं, भले ही आपके खाते में पैसे न हों। जी हां, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) UPI के माध्यम से देश में एक नई प्रणाली शुरू कर रहा है, जो क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करेगी। यह प्रणाली "अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें" मॉडल पर आधारित है।

RBI की मंजूरी और बैंक कार्यान्वयन
द टाइम्स ऑफ इंडिया (TOI) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों को UPI के माध्यम से ग्राहकों को क्रेडिट लाइन प्रदान करने की अनुमति दी है। एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक, इंडियन बैंक और PNB जैसे बैंक अब यह नई सुविधा दे रहे हैं। क्रेडिट लाइन के साथ, ग्राहक एक निश्चित सीमा तक ऋण प्राप्त कर सकते हैं और केवल खर्च की गई राशि पर ब्याज का भुगतान कर सकते हैं। यह नई UPI सुविधा आपको बिना किसी अग्रिम कटौती के सीधे अपने बैंक खाते से खरीदारी करने की अनुमति देती है।

ग्राहकों के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं
यह सुविधा क्रेडिट कार्ड की तरह काम करेगी, जिसके लिए निर्धारित अवधि के भीतर पुनर्भुगतान करना होगा। वर्तमान में, इस क्रेडिट का उपयोग केवल स्टोर पर खरीदारी के लिए किया जा सकता है। जब कोई ग्राहक इस सुविधा का उपयोग करता है, तो व्यापारी सेवा शुल्क वहन करेगा। ग्राहकों को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इस नई UPI सुविधा का उपयोग करने के लिए, आपको कोई नई प्रणाली या प्रक्रिया अपनाने की आवश्यकता नहीं है।

भुगतान को सरल बनाना
आठ साल पहले लॉन्च किया गया UPI, लेन-देन के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता को समाप्त करता है। यह अब क्रेडिट कार्ड की तरह ही काम करते हुए क्रेडिट को भी संभाल सकता है। UPI व्यापारियों को क्रेडिट कार्ड लेन-देन से जुड़े शुल्क को कम करके लाभान्वित करता है, यही वजह है कि इसे व्यापक रूप से पसंद किया जाता है।

उपयोग के रुझान
एक रिपोर्ट बताती है कि लगभग 53% लोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए UPI का उपयोग करना पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त, 30% लोग ऑनलाइन भुगतान के लिए डिजिटल वॉलेट या कार्ड (क्रेडिट या डेबिट) का उपयोग करते हैं। लगभग 75% लोग अभी भी इन-स्टोर खरीदारी के लिए नकद का उपयोग करते हैं, जबकि 25% लोग UPI पसंद करते हैं और 20% लोग डिजिटल वॉलेट या कार्ड का उपयोग करते हैं।

एनपीसीआई द्वारा संवर्द्धन
यूपीआई को और अधिक उपयोगकर्ता-अनुकूल बनाने के लिए, एनपीसीआई ने पिछले कुछ वर्षों में कई सुविधाएँ शुरू की हैं। पहला यूपीआई लाइट था, जो पासवर्ड या तेज़ इंटरनेट की आवश्यकता के बिना छोटे भुगतानों के लिए आपके बैंक खाते से एक निश्चित राशि को वर्चुअल वॉलेट में स्थानांतरित करने की अनुमति देता है।

एनपीसीआई ने रुपे कार्डधारकों को अपने कार्ड को यूपीआई ऐप से लिंक करने और क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के समान यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान करने में सक्षम बनाया। इसके अतिरिक्त, आरबीआई द्वारा हाल ही में लॉन्च किए गए डिजिटल रुपये का उपयोग यूपीआई के साथ किया जा सकता है, जिससे आप अपने ई-रुपी वॉलेट से भुगतान के लिए यूपीआई क्यूआर कोड स्कैन कर सकते हैं।

अपडेट खबरों के लिए हमारा वॉट्सएप चैनल फोलो करें



 


Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.